सीबीएसई के 12वीं के नतीजे घोषित, स्कूलों में जश्न का माहौल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए। जिले के अधिकतर स्कूलों का परिणाम शत-प्रतिशत रहा जिससे स्कूलों में जश्न का माहौल रहा। हालांकि सीबीएसई ने निर्धारित मूल्यांकन नीति का पूरी तरह से पालन नहीं करने वाले कुछ स्कूलों का परिणाम फिलहाल रोक दिया है। इस वजह से फिलहाल जिले के पास प्रतिशत पूरी तरह से सामने नहीं आया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 07:26 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 07:26 PM (IST)
सीबीएसई के 12वीं के नतीजे घोषित, स्कूलों में जश्न का माहौल
सीबीएसई के 12वीं के नतीजे घोषित, स्कूलों में जश्न का माहौल

जागरण संवाददाता, सोनीपत : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए। जिले के अधिकतर स्कूलों का परिणाम शत-प्रतिशत रहा, जिससे स्कूलों में जश्न का माहौल रहा। हालांकि सीबीएसई ने निर्धारित मूल्यांकन नीति का पूरी तरह से पालन नहीं करने वाले कुछ स्कूलों का परिणाम फिलहाल रोक दिया है। इस वजह से फिलहाल जिले के पास प्रतिशत पूरी तरह से सामने नहीं आया है। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही सभी स्कूलों का परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा में इस बार जिले से कुल 7,540 विद्यार्थी शामिल हुए थे। इनमें सीबीएसई के 116 स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने वाले 7,397 रेगुलर और 143 प्राइवेट विद्यार्थी शामिल थे। अब तक की सूचना के अनुसार ब्राइट स्कालर स्कूल की कला संकाय की छात्रा टीना आंतिल को सर्वाधिक 99.4 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं, जबकि हिदू विद्यापीठ की विज्ञान संकाय की चारू को 99.2 प्रतिशत अंक मिले हैं। सभी स्कूलों का परिणाम प्राप्त होने के बाद इसमें बदलाव संभव है। अधिकतर स्कूलों का परिणाम बेहतर रहने पर विद्यार्थी खुशी से झूमते नजर आए, लेकिन इस परिणाम से कुछ विद्यार्थी असंतुष्ट भी दिखे। ऐसे विद्यार्थियों का कहना है कि पिछली कक्षाओं में बेहतर अंक मिलने के बावजूद इस बार उन्हें बेहद कम अंक दिए गए हैं। इसका असर कालेज में लिए जाने वाले दाखिले पर पड़ेगा। असंतुष्ट विद्यार्थी दे सकते हैं परीक्षा बोर्ड द्वारा जारी परीक्षा परिणाम से कोई विद्यार्थी असंतुष्ट है तो उसके लिए वैकल्पिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। संभावना है कि यह परीक्षा कोरोना को लेकर हालात सामान्य होने पर 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच करवाई जा सकती है। इसके लिए बोर्ड द्वारा विद्यार्थियों को आनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जाएगी। यह परीक्षा केवल मुख्य विषयों के लिए ही होगी और आफलाइन माध्यम से ली जाएगी। कंपार्टमेंटल परीक्षाएं भी 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच होने की संभावना है। डिजीलाकर के जरिए मिलेगी मार्कशीट सीबीएसई ने कहा है कि इस साल भी विद्यार्थियों को डिजीलाकर के माध्यम से ही डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी। बोर्ड की तरफ से विद्यार्थियों को डिजीलाकर के पासवर्ड एसएमएस के माध्यम से भेज दिए गए हैं। इसका इस्तेमाल कर विद्यार्थी अपने प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी