गोहाना में जैन संतों पर हमला, संत गोपाल दास सहित चार काबू

बृहस्पतिवार रात को गांव वजीरपुरा स्थित टीपीएस स्कूल में प्रवास कर रहे जैन संतों पर हमला कर दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Jan 2020 06:46 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jan 2020 06:46 PM (IST)
गोहाना में जैन संतों पर हमला, संत गोपाल दास सहित चार काबू
गोहाना में जैन संतों पर हमला, संत गोपाल दास सहित चार काबू

जागरण संवाददाता, गोहाना (सोनीपत) : बृहस्पतिवार रात को गांव वजीरपुरा स्थित टीपीएस स्कूल में प्रवास कर रहे जैन संतों पर हमला कर दिया गया। गच्छाधिपति प्रकाश चंद महाराज को बचाने के प्रयास में जैन संत शेर-ए-हिद सुंदर मुनि और संयति मुनि घायल हो गए। दोनों का शहर के नागरिक अस्पताल में मेडिकल परीक्षण करवाया गया। श्रद्धालुओं ने जैन संतों पर हमला करने के आरोपित गोरक्षक संत गोपाल दास व अन्य आरोपितों को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया। आर्य वज्र स्वाध्याय संघ के मीडिया प्रभारी राजेश जैन की शिकायत पर शहर थाना पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

जैन संत गच्छाधिपति प्रकाश चंद के 92 वें जन्मदिन पर 1 जनवरी को वजीरपुरा गांव स्थित टीपीएस पब्लिक स्कूल में समारोह आयोजित किया गया था। समारोह में संत गोपाल दास दो झाडुओं के साथ आए थे। आरोप है कि गोपाल दास ने कहा कि वह एक झाडू से संथारा साधक राम प्रसाद की समाधि को बहारेंगे और दूसरे झाडू से गच्छाधिपति के दिवंगत होने पर उनकी बनने वाली समाधि को साफ किया करेंगे। संत गोपाल दास की टिप्पणी से नाराज जैन संतों ने उन्हें समारोह से चले जाने के लिए कह दिया गया था। इसके बाद बृहस्पतिवार रात संत गोपाल दास अपने साथी वाराणसी निवासी प्रवीण, ऋषिकेश निवासी सौरभ और वाराणसी निवासी संदीप के साथ स्कूल में पहुंचे। आरोप है कि संत गोपाल दास और उनके साथी डंडे लिए हुए थे। डंडों से वार करते हुए उस कक्ष के शीशे तोड़ दिए गए, जहां जैन संत विराजमान थे। हमलावर गच्छाधिपति प्रकाश चंद की तरफ बढ़े तो सुंदर मुनि और संयति मुनि बीच में आ गए। हमलावरों ने सुंदर मुनि का गला दबाने की कोशिश की और उनको मुक्के मारे। डंडे के वार से सुंदर मुनि का दायां कान जख्मी हो गया। संयति मुनि के पेट और सिर पर चोटें लगीं। संत गोपाल दास सहित तीन आरोपितों को श्रद्धालुओं ने मौके पर दबोच लिया और एक आरोपित भाग निकला। हमलावरों व उनकी गाड़ी को शहर थाना पुलिस के हवाले कर दिया। जैन परंपरा में संत पुलिस से संपर्क नहीं कर सकते। ऐसे में आर्य वज्र स्वाध्याय संघ के मीडिया प्रभारी राजेश जैन ने पुलिस को शिकायत दी। बाद में पुलिस ने चौथे हमलावर को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने शुक्रवार को आरोपितों को अदालत में पेश किया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। सुंदर मुनि महाराज ने कहा कि संत गोपाल दास लंबे समय से गच्छाधिपति प्रकाश चंद और दूसरे जैन संतों के बारे में टिप्पणियां करते हुए घूम रहे थे।

शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया गया है। जैन संतों से मारपीट के मामले में चारों आरोपितों को गिरफ्तार करके न्यायालय में पेश कर दिया गया।

निर्मल सिंह, एसएचओ शहर थाना

chat bot
आपका साथी