गोहाना के डॉ. योगेंद्र बने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के सदस्य

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग का गठन किया है। आयोग में गांव खानपुर कलां स्थित बीपीएस राजकीय महिला मेडिकल कॉलेज के फॉरेंसिक विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. योगेंद्र मलिक को आयोग में सदस्य नियुक्त किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 10:53 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 05:05 AM (IST)
गोहाना के डॉ. योगेंद्र बने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के सदस्य
गोहाना के डॉ. योगेंद्र बने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के सदस्य

जागरण संवाददाता, गोहाना : केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग का गठन किया है। आयोग में गांव खानपुर कलां स्थित बीपीएस राजकीय महिला मेडिकल कॉलेज के फॉरेंसिक विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. योगेंद्र मलिक को आयोग में सदस्य नियुक्त किया गया है। डॉ. मलिक की इस नियुक्ति पर क्षेत्र के लोगों में खुशी है। डॉ. योगेंद्र मलिक इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान में सलाहकार रह चुके हैं।

केंद्र सरकार ने चिकित्सा क्षेत्र के संगठन मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) की जगह राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) बनाया है। यह आयोग 25 सितंबर से प्रभावी हो गया। आयोग में चार बोर्ड स्नातक चिकित्सा शिक्षा बोर्ड, स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा बोर्ड, चिकित्सा मूल्यांकन और रेटिग बोर्ड तथा आचार और चिकित्सा पंजीकरण बोर्ड गठित किए हैं। प्रत्येक बोर्ड में अध्यक्ष और चार सदस्य होंगे। मोदी सरकार ने चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए आयोग का गठन किया है। आयोग में देशभर से अध्यक्ष व सदस्यों के पदों पर 20 अधिकारियों व चिकित्सकों की नियुक्ति की गई है। इस आयोग में हरियाणा से अकेले डॉ. योगेंद्र मलिक को सदस्य नियुक्त किया गया है। डॉ. मलिक परिवार के साथ गोहाना के विष्णु नगर में रहते हैं और वे इस समय बीपीएस महिला मेडिकल कॉलेज खानपुर कलां में फॉरेंसिक विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। डॉ. मलिक के चयन से क्षेत्र का सम्मान बढ़ा है। डॉ. मलिक मूल रूप से बरोदा हलका में गांव ईशापुर खेड़ी के रहने वाले हैं और छठी कक्षा तक की पढ़ाई गांव के सरकारी स्कूल से की थी। डॉ. मलिक ने प्रदेश के लिगानुपात को सुधारने में अहम योगदान दिया था। डॉ. मलिक राष्ट्रीय मेडिकोज आर्गेनाइजेशन में राष्ट्रीय सचिव हैं।

chat bot
आपका साथी