नौकरी के नाम पर युवक से 22 लाख ठगे, फर्जी कागजात पर भेजा अमेरिका

गांव हुल्लाहेड़ी के युवक को कबूतरबाजों ने अमेरिका भेजने के बदले 22 लाख रुपये ऐंठ लिए। उसके बाद युवक को बिना वीजा अमेरिका भेजा गया। वहां कुछ लोगों ने युवक का पासपोर्ट छीन लिया। इसके बाद उसे मैक्सिको में पुलिस ने पकड़ लिया और एक माह तक जेल में रखा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 05:04 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:04 PM (IST)
नौकरी के नाम पर युवक से 22 लाख ठगे, फर्जी कागजात पर भेजा अमेरिका
नौकरी के नाम पर युवक से 22 लाख ठगे, फर्जी कागजात पर भेजा अमेरिका

जागरण संवाददाता, सोनीपत: गांव हुल्लाहेड़ी के युवक को कबूतरबाजों ने अमेरिका भेजने के बदले 22 लाख रुपये ऐंठ लिए। उसके बाद युवक को बिना वीजा अमेरिका भेजा गया। वहां कुछ लोगों ने युवक का पासपोर्ट छीन लिया। इसके बाद उसे मैक्सिको में पुलिस ने पकड़ लिया और एक माह तक जेल में रखा। इससे उसकी तबीयत बिगड़ गई। बाद में युवक ने डुप्लीकेट पासपोर्ट बनवाया और वह फरवरी में वापस आ सका। युवक ने एसपी सोनीपत व पानीपत को शिकायत दी थी, जिसके बाद एसपी सोनीपत के निर्देश पर मुरथल थाना में मुकदमा दर्ज किया गया है।

गांव हुल्लाहेड़ी निवासी धीरज ने पुलिस अधीक्षक को शिकायत दी थी कि वह स्नातक तक पढ़ा है। वह रोजगार की तलाश में था। तभी वह पानीपत के गांव जोशी निवासी दीपक उर्फ दुलीचंद से मुरथल स्थित एक ढाबे पर मिला था। उसने उसे कहा था कि वह उसे अमेरिका भिजवा सकता है। वहां उसे अच्छी नौकरी मिल जाएगी। उसका बेटा भी अमेरिका में रहता है और उसकी कई कंपनियों में जान पहचान है। वह उसकी नौकरी लगवाने में मदद करेगा। इस पर उसने अपने परिजनों को अवगत कराया। उन्होंने दीपक से उसे अमेरिका भेजने के नाम पर मुरथल के ढाबे पर 22 लाख रुपये में सौदा किया था, जिसमें से 17 लाख रुपये उसके खाते में डलवा दिए और पांच लाख रुपये नकद दे दिए। वह 18 मई, 2019 को मैक्सिको में पहुंच गया था। वहां पर आरोपित के आदमियों ने उसका पासपोर्ट छीन लिया। तब उसे पता लगा कि उसे गलत तरीके से अमेरिका भेजा गया है। उसे मैक्सिको पुलिस ने पकड़ लिया और उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया। उसके परिवार को पता लगा। बाद में मशक्कत कर उसने अपना डुप्लीकेट पासपोर्ट बनवाया और वह 26 फरवरी को वापस अपने देश में आ सका। उसने अपने पिता धर्मबीर के साथ मिलकर आरोपित की तलाश की, लेकिन वह नहीं मिला। तब उसने पुलिस को अवगत कराया। मामले की जांच डीएसपी हंसराज द्वारा की गई। उन्हें मामले में आरोपित की संलिप्तता मिली। जिस पर मुरथल थाना पुलिस ने धारा 406 व 420 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। एक माह जेल में रहा युवक, सही यातनाएं

धीरज का आरोप है कि जब वह गैर कानूनी तरीके से अमेरिका के मैक्सिको में पहुंचा तो उसका पासपोर्ट छीन लिया गया। वहां पर वह पकड़ा गया और एक माह तक जेल में रहा। उसे यातना सहनी पड़ी। वहां पर वह बीमार रहने लगा और मानसिक तनाव हो गया। मशक्कत के बाद वह वापस आ सका।

युवक को अमेरिका भेजने का मामला सामने आया है। शिकायत के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। आरोपित की तलाश की जा रही है। यह भी पता किया जाएगा कि आरोपित कितने युवकों से ठगी की है।

- राजीव कुमार, एसएचओ, मुरथल।

chat bot
आपका साथी