महिला सेल ने 198 टूटते परिवारों का मनमुटाव दूर कर बसाया घर

महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा व

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 05:48 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 05:48 AM (IST)
महिला सेल ने 198 टूटते परिवारों का मनमुटाव दूर कर बसाया घर
महिला सेल ने 198 टूटते परिवारों का मनमुटाव दूर कर बसाया घर

जागरण संवाददाता, सिरसा : महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2015 में महिला पुलिस थाने खोले गए थे। सिरसा में बरनाला रोड स्थित महिला पुलिस थाना में स्थापित महिला सेल घरेलू कलह, आपसी मनमुटाव, दहेज उत्पीड़न आदि विवादों के कारण टूटते परिवारों को बचाने में प्रभावी साबित हो रही है। इस साल मई तक महिला सेल में आई घरेलू विवाद, दहेज, उत्पीडऩ आदि की 332 शिकायतों में से 198 मामलों में आपसी मनमुटाव दूर करवाकर टूटते परिवारों को बचाया गया, जबकि 60 मामले विचाराधीन हैं तथा 74 शिकायतों में एफआइआर दर्ज की गई।

पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह ने बताया कि महिला सेल में महिलाएं बेझिझक अपनी बात रख सकती है और अपने साथ हुए किसी भी तरह के अपराध की शिकायत कर सकती है। महिला थाना व महिला सेल की टीमों द्वारा शिकायतकर्ता सहित दोनों पक्षों के लोगों को आमने-सामने बैठाकर बातचीत के माध्यम से अधिकतर समस्याओं का समाधान करवाया है। दंपतियों से काउंसिलिग व बातचीत के माध्यम से मतभेदों को दूर कर मिलाया गया।

--------

महिलाएं घबराएं नहीं, अपने विरुद्ध होने वाली हिसा की शिकायत पुलिस को दें

महिला सेल इंचार्ज एएसआई राज कौर ने बताया कि जनवरी से मई माह तक 332 शिकायतें प्राप्त हो चुकी है। पुलिस विभाग द्वारा काउंसिलिग कर 198 परिवारों को टूटने से बचाया है। उन्होंने कहा कि महिलाएं घबराएं नहीं अपने विरुद्ध होने वाली घरेलू हिसा, दहेज प्रताड़ना, दु‌र्व्यवहार जैसी शिकायतों को पुलिस प्रशासन के संज्ञान में लाएं। इसके लिए नागरिक दुर्गा शक्ति वाहन के हेल्पलाइन नंबर 88138-01091 या महिला हेल्पलाइन नंबर 1091 पर संपर्क कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी