जिले में गेहूं की तीन लाख हेक्टेयर क्षेत्र में होगी बिजाई, लक्ष्य निर्धारित

कृषि विभाग ने जिले में गेहूं की बिजाई के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिय

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 07:55 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:55 PM (IST)
जिले में गेहूं की तीन लाख हेक्टेयर क्षेत्र में होगी बिजाई, लक्ष्य निर्धारित
जिले में गेहूं की तीन लाख हेक्टेयर क्षेत्र में होगी बिजाई, लक्ष्य निर्धारित

जागरण संवाददाता, सिरसा : कृषि विभाग ने जिले में गेहूं की बिजाई के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। रबी की फसलों में सबसे ज्यादा गेहूं की ही बिजाई होती है। कृषि विभाग ने जिले में 3 लाख हेक्टेयर पर बिजाई का लक्ष्य रखा है। गेहूं की 10 नवंबर से अगेती बिजाई शुरू होगी। गेहूं की किसान अगेती बिजाई 20 नवंबर तक कर सकते हैं। इसके बाद दो दिसंबर तक विभिन्न किस्मों की बिजाई किसान कर सकते हैं।

----

अगेती बिजाई से अधिक पैदावार

गेहूं की अगेती बिजाई से उत्पादन काफी अच्छा होता है। जिले में अगेती बिजाई 20 नवंबर तक होगी। इसके बाद दिसंबर माह तक किसान पछेती बिजाई कर सकते हैं। पछेती बिजाई में 5 से 20 फीसद गेहूं की पैदावार कम होती है। कृषि विभाग के अधिकारी किसानों को अगेती बिजाई करने के लिए जागरूक करेंगे। जिससे कृषि विभाग द्वारा निर्धारित लक्ष्य भी समय तक पूरा किया जा सके।

---

गेहूं की बिजाई बीज उपचार के बाद करें

गेहूं की बिजाई करने से पहले किसान बीज उपचार करें। इसके लिए किसान दीमक से बचाव के लिए बोने से एक दिन पहले शाम को 75 मिली. क्लोरोपाइरीफोस 20 ईसी दवा का सवा दो लीटर पानी में घोल बनाकर, उसमें 50 किलो बीज को मिलाकर रात भर पड़ा रहने दें। सुबह इस बीज में कंगियारी व बंट रोग से बचाव हेतु एक ग्राम एक्सिल दवा से सूखा उपचार करें तथा बोने से थोड़ा पहले एजोटोबेक्टर व फोसफो जीवाणु टीके से उपचारित करके बिजाई कर सकते हैं।

---------

जिले में गेहूं की बिजाई के लिए तीन लाख हेक्टेयर क्षेत्र का लक्ष्य रखा है। गेहूं की बिजाई नवंबर माह में शुरू होगी। किसान गेहूं की अगेती बिजाई करें। अगेती बिजाई करने से ज्यादा पैदावार मिलती है। पछेती बिजाई से उत्पादन कम होता है।

- डा. बाबूलाल, कृषि उपनिदेशक, कृषि विभाग।

chat bot
आपका साथी