डेवलपमेंट चार्ज जमा करवाए बिना नहीं बेच सकेंगे प्रॉपर्टी

डबवाली अविकसित आवासीय कालोनियों में प्रॉपर्टी बेचने वालों को अब डेवलपमेंट च

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 06:30 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 06:30 AM (IST)
डेवलपमेंट चार्ज जमा करवाए बिना नहीं बेच सकेंगे प्रॉपर्टी
डेवलपमेंट चार्ज जमा करवाए बिना नहीं बेच सकेंगे प्रॉपर्टी

संवाद सहयोगी, डबवाली : अविकसित आवासीय कालोनियों में प्रॉपर्टी बेचने वालों को अब डेवलपमेंट चार्ज अदा करना होगा। डबवाली शहर के 9 वार्ड इसी श्रेणी में आते हैं। लोगों को प्रति गज 120 रुपये देने होंगे। हालांकि विकसित तथा लाल डोरे में आने वाली कालोनियां मुक्त रहेंगी। जबकि व्यवसायिक प्रॉपर्टी बेचने पर सभी को 600 रुपये प्रति गज डेवलपमेंट चार्ज अदा करना होगा। डेवलपमेंट चार्ज पहले प्रॉपर्टी का नक्शा पास करवाते समय लिया जाता था। तथ्य सामने आए कि लोग मकान-दुकान का निर्माण बिना नक्शा कर रहे हैं। डेवलपमेंट चार्ज तो दूर की बात है वे नक्शा फीस तक जमा नहीं करवाते। ऐसे में सरकार ने रजिस्ट्री प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के साथ ही डेवलपमेंट चार्ज वसूल करने शुरू कर दिए हैं। डेवलपमेंट चार्ज शहरी स्थानीय निकाय की वेबसाइट पर ऑनलाइन जमा होंगे। ऑनलाइन एनओसी को डॉक्यूमेंट के साथ रजिस्ट्री के लिए दाखिल किया जा सकेगा।

----------------- प्रॉपर्टी आइडी पर नजर आ रहा बकाया

वार्ड नं. 20 के पार्षद रविद्र बिदु के अनुसार अपनी प्रॉपर्टी आइडी खोली तो 33 हजार रुपये बकाया नजर आया। बाद में पता चला कि सरकार ने डेवलपमेंट चार्ज लगाए हैं। जबकि वार्ड पूरी तरह से विकसित है। पेयजल पाइप बिछी हुई है, सड़कें बनी हैं। बिजली के पोल लगे हैं। वर्ष 1975 में सरकार ने चौहान नगर में लोगों को प्लॉट आवंटित किए थे।

----------------

डेवलपमेंट चार्ज पर पुन: मंथन करे सरकार

वार्ड नं. 14 के पार्षद विनोद बांसल ने बताया कि डेवलपमेंट चार्ज के संबंध में सरकार का नोटिफिकेशन या आदेश अभी तक नगरपरिषद में नहीं आया है। सरकार ने रजिस्ट्री प्रक्रिया को ऑनलाइन करते वक्त इसे लागू किया है। सरकार को योजना पर पुन: मंथन करने की जरूरत है। चूंकि डबवाली जैसे शहर में अभी तक यह लागू नहीं कि कौन सा इलाका व्यवसायिक है। बिना घोषित इलाके के कैसे सरकार आवासीय कालोनी में व्यवसायिक गतिविधि के लिए मंजूरी दे सकेगी? --------------

इनको देना होगा डेवलपमेंट चार्ज

शहर डबवाली में नगरपरिषद है और कुल 21 वार्ड हैं। जिसमें से वार्ड नं. 05, 06, 07, 09, 17, 18, 19, 20 तथा 21 के बाशिदों को डेवलपमेंट चार्ज देना होगा। जबकि वार्ड नं. 01, 02, 03 तथा 04 लाल डोरे में आते हैं। इसके अलावा वार्ड नं. 08, 10, 11, 12, 13,14,15 तथा 16 विकसित वार्डों की श्रेणी में आते हैं। यहां बसने वाले लोगों पर डेवलपमेंट चार्ज की मार नहीं पड़ेगी।

chat bot
आपका साथी