गांव की बेटियां बताएंगी अपनी सफलता की कहानी

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली बेटियों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 10:21 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 05:16 AM (IST)
गांव की बेटियां बताएंगी अपनी सफलता की कहानी
गांव की बेटियां बताएंगी अपनी सफलता की कहानी

जागरण संवाददाता, सिरसा

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली बेटियों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। जिसके लिए छात्राओं को रोल मॉडल बेटियां से रूबरू करवाया जाएगा। अलग अलग क्षेत्र में सफलता हासिल करने वाली रोल मॉडल बेटियां अपनी सफलता तक पहुंचने के बारे में जानकारी देगी। शिक्षा विभाग ने रोल मॉडल के तौर पर चुनाव करने के लिए सभी जिला परियोजना अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

कोरोना वायरस को लेकर सरकारी स्कूलों में अवकाश चल रहा है। स्कूलों में अभी नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी परामर्श लेने के लिए ही पहुंच रहे हैं। भविष्य में जैसे ही स्कूल खुलेंगे। स्कूलों में रोल मॉडल के तौर पर चुनी बेटियां से रूबरू करवाया जाएगा।

--- छात्राएं न छोड़ें स्कूल

स्कूलों में छात्राओं को रोल मॉडल कालेज टॉपर, उच्च शिक्षा हासिल करने वाली छात्राओं के साथ रूबरू करवाया जाएगा। इसी के साथ बारहवीं व दसवीं कक्षा में जिला स्तर व ब्लॉक स्तर पर टॉपर छात्राओं से भी मिलाया जाएगा। जिससे छात्राएं प्रेरित होकर उच्च शिक्षा हासिल करें। वहीं स्कूल छात्राएं अपनी पढ़ाई बीच में न छोड़े। समग्र शिक्षा अभियान की सहायक परियोजना अधिकारी शशि सचदेवा ने बताया कि स्कूलों में छात्राओं को रोल मॉडल से रूबरू करवाया जाएगा। जिसके लिए सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

chat bot
आपका साथी