दवा की डोज न मिलने पर नशा मुक्ति केंद्र के आगे पीड़ितों ने दिया धरना

नागरिक अस्पताल स्थित नशा मुक्ति केंद्र के बाहर बुधवार सुबह अजब नजार

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 06:34 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 06:34 AM (IST)
दवा की डोज न मिलने पर नशा मुक्ति केंद्र के आगे पीड़ितों ने दिया धरना
दवा की डोज न मिलने पर नशा मुक्ति केंद्र के आगे पीड़ितों ने दिया धरना

जागरण संवाददाता, सिरसा : नागरिक अस्पताल स्थित नशा मुक्ति केंद्र के बाहर बुधवार सुबह अजब नजारा देखने को मिला। शहर के विभिन्न इलाकों व आसपास के गांवों से पहुंचे 150 से अधिक नशा पीड़ित केंद्र के आगे धरना देकर बैठे थे। उनका कहना है कि पिछले पांच दिनों से केंद्र में नशा की पूर्ति करने वाली ब्रुफीन टेबलेट्स की डोज नहीं आ रही है। जिस कारण उन्हें परेशानी झेलनी पड़ रही है। पीड़ितों ने कहा कि जब तक उन्हें डोज नहीं मिल जाती, तब तक वे यहीं रहेंगे। उधर इस विषय में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का तर्क है कि जिले में बड़ी संख्या में नशा पीड़ित है, जिसके चलते नशे की पूर्ति करने वाली डोज की खपत अधिक है। 26 जनवरी को स्टॉक खत्म हुआ है जो शाम तक आने की संभावना है।

----------

नशा मुक्ति केंद्र के आगे बैठे हरमेज सलारपुर लाहोरिया, राहुल कंगनपुर, गगन रानियां गेट, लालू, सुनील, गुलशन, रणजीत इत्यादि ने बताया कि वे नशा छुड़वाने के लिए इलाज करवा रहे है। इलाज के तहत उन्हें ब्रुफीन टेबलेट्स दी जाती है ताकि नशे की तलब न लगे। यह दवाई लेने के लिए वे रोज नशा मुक्ति केंद्र में आते हैं। टेबलेट्स न मिलने पर वे शरीर में कमजोरी महसूस करते हैं और कोई काम धंधा भी नहीं कर सकते। उन्होंने बताया कि मेडिकल स्टोर पर ये दवाई महंगे दामों पर मिलती है। नशा छोड़ने वाले अधिकतर लोग दिहाड़ी मजदूरी करने वाले हैं, जिस कारण वे रोज रोज दवाई खरीद भी नहीं सकते।

---------

नशा मुक्ति केंद्र में करीब 1040 नशा पीड़ितों का इलाज चल रहा है। इनके इलाज के लिए दवाइयां हिसार से आती है। रोजाना बड़ी खपत के कारण स्टॉक खत्म हो गया तथा मंगलवार को गणतंत्र दिवस होने के कारण स्टॉक नहीं आया। जिसके चलते परेशानी हुई है। शाम तक स्टॉक आने के बाद सभी को दवाई दी जाएगी।

- डा. कृष्ण कुमार, सिविल सर्जन सिरसा।

chat bot
आपका साथी