50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को एक मार्च से लगेगी वैक्सीन

कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में एक मार्च से 50 वर्ष से अधिक उम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 06:21 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:21 AM (IST)
50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को एक मार्च से लगेगी वैक्सीन
50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को एक मार्च से लगेगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता, सिरसा : कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में एक मार्च से 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन की डोज लगाई जाएगी। एक अनुमान के मुताबिक आबादी में 50 वर्ष से अधिक उम्र के करीब 10 फीसद लोग होते हैं। ऐसे में सिरसा की करीब 14 लाख आबादी में एक लाख 40 हजार के करीब ऐसे लोग होंगे, जिन्हें वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन के लिए स्वयं रजिस्ट्रेशन करवानी होगी। 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए नागरिक अस्पतालों व आयुष्मान भारत योजना से जुड़े अस्पतालों में सेंटर बनाए जाएंगे। जिले में 20 निजी अस्पताल हैं जो आयुष्मान केंद्र से जुड़े हैं। कोरोना वैक्सीन लगाने वाले लाभार्थियों को वैक्सीन की पेमेंट के विषय में अभी स्पष्ट निर्देश नहीं आए है लेकिन नागरिक अस्पताल में वैक्सीन फ्री लगाई जाएगी।

-------------

135 जवानों ने लगवाई वैक्सीन, आयुष केंद्र में उमड़ी भीड़

बुधवार को नागरिक अस्पताल स्थित आयुष केंद्र 135 पुलिस कर्मियों व होमगार्ड जवानों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई। वैक्सीनेशन लगाने को लेकर लोग अब जागरूक हो रहे हैं। बुधवार को बड़ी संख्या में जवानों के वैक्सीनेशन लगाने के लिए पहुंच जाने पर वहां भीड़ रही। रजिस्ट्रेशन करवाने व पोर्टल पर ऑनलाइन नाम जांचने के दौरान भी जवान अपनी बारी का इंतजार करते दिखाई दिये। जिले में करीब 772 पुलिस कर्मी व होमगार्ड जवानों को अभी वैक्सीन लगाया जाना बाकी है।

---------

आज चलाई जाएगी मेगा ड्राइव

वीरवार को जिले भर में मेगा ड्राइव चलाई जाएगी। जिले के सभी ब्लाकों के अलावा डेरा अस्पताल व संजीवनी अस्पताल में वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी। इसके अलावा आयुष केंद्र व पुलिस लाइन प्रांगण में फ्रंट लाइन वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। पहली डोज के 28 दिन पूरे होने के बाद हेल्थ वर्करों को दूसरी डोज लगाई जा रही है। अभी तक जिले में 900 हेल्थ कर्मियों को वैक्सीन डोज लगाई गई है। विभाग का प्रयास है कि वैक्सीन लगाने का कार्य तेज गति से पूरा हो जाए।

--------

वैक्सीनेशन के कार्य में तेजी आ रही है। बुधवार को एक ही बूथ पर 135 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई गई। वीरवार को जिले भर में मेगा ड्राइव चलाया जाएगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार दूसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को एक मार्च से वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसके लिए तैयारी शुरू कर रहे हैं। - डा. बालेश बांसल, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

chat bot
आपका साथी