विकास कार्यों के पूर्ण होने पर उपयोगिता प्रमाण पत्र जरूरी : निदेशक बिढ़ाण

विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि निर्माण कार्यों में इंजीनियर की भूमिका बहुत बड़ी होती है इसलिए इंजीनियर अपनी स्किल का उपयोग करके कम लागत व निर्धारित समय सीमा में गुणवत्तापूर्वक कार्य करवाएं ताकि दीर्घकाल तक लोग उसका उपयोग कर सके।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 06:10 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 06:10 AM (IST)
विकास कार्यों के पूर्ण होने पर उपयोगिता प्रमाण पत्र जरूरी : निदेशक बिढ़ाण
विकास कार्यों के पूर्ण होने पर उपयोगिता प्रमाण पत्र जरूरी : निदेशक बिढ़ाण

जागरण संवाददाता, सिरसा: विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि निर्माण कार्यों में इंजीनियर की भूमिका बहुत बड़ी होती है, इसलिए इंजीनियर अपनी स्किल का उपयोग करके कम लागत व निर्धारित समय सीमा में गुणवत्तापूर्वक कार्य करवाएं ताकि दीर्घकाल तक लोग उसका उपयोग कर सके। निदेशक रमेश चंद्र बिढ़ाण शनिवार को पंचायत भवन में विकास एवं पंचायत विभाग व जिला परिषद के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिला में चल रहे कार्यों की समीक्षा बैठक लेते हुए कही। उन्होंने कहा कि इसके अलावा अधिकारी इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि वे निर्माण कार्य स्थलों का निरीक्षण करते रहें तथा उपयोग होने वाली सामग्री की भी जांच करवाएं ताकि निर्माण कार्य निर्धारित मापदंडों के अनुसार मजबूत बनें। इस बैठक में सीईओ जिला परिषद राजेश कुमार, कार्यकारी अभियंता पंचायती राज भरत सिंह बैनिवाल, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन सुखविद्र सिंह मौजूद रहे। निर्माण कार्यों की प्रगति की मोनेटरिग करने के लिए जीयो टैगिग शुरू होगी

निदेशक रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि अधिकारी किसी भी विकास कार्य के पूर्ण होने पर उसका उपयोगिता प्रमाण पत्र तुरंत भिजवाएं। सरकार द्वारा विकास कार्यों के लिए पर्याप्त बजट उपलब्ध करवाया जाता है, लेकिन उपयोगिता प्रमाण पत्र इस बात का प्रमाण होता है कि अलॉट किया गया बजट विकास कार्यों पर खर्च किया गया है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा जल्द ही निर्माण कार्यों की प्रगति की मोनेटरिग करने के लिए जीयो टैगिग शुरू की जाएगी, जिस पर कार्यों के शुरू होने, प्रगति के समय व कार्य संपन्न होने पर फोटो अपलोड करनी होगी। इससे निर्माण कार्यों की प्रगति की सही स्थिति का आंकलन किया जा सकेगा।

-सीएम विडों पर शिकायत शून्य हो

उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सीएम विडो पर शिकायतें शून्य हो। सीएम विडो की सभी लंबित शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान करें और शिकायतकर्ता को संतुष्ट करें। उन्होंने जिला में आंगनवाड़ी केंद्रों, शिवधाम व व्यायामशालाओं के निर्माण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्य समय सीमा में पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि सीएम अनाउसमेंट के तहत कार्यों को तेजी से पूरा करें, अगर किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो सीधे उनसे बात करें। बैठक में श्री बिढ़ाण ने एनजीटी के तहत गांव मल्लेवाला व अमृतसरकलां में घग्घर एक्शन प्लान के तहत किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि वे ईमानदारी व जिम्मेवारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे तो अवश्य ही बेहतर परिणाम सामने आएंगे। उन्होंने सीईओ जिला परिषद से कहा कि तकनीकी स्टॉफ के लिए एक ओरियंटेशन ट्रेनिग प्रोग्राम शुरू किया जाए, जिसमें उन्हें ई-ग्राम स्वराज पोर्टल व अन्य महत्वपूर्ण कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाए।

chat bot
आपका साथी