मिनी बाईपास की घोषणा पर अनफिजिबिलिटी की मोहर

हिसार रोड को भादरा रोड से जोड़ते हुए शहर से बाहर मिनी बाइ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 03:51 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 03:51 AM (IST)
मिनी बाईपास की घोषणा पर अनफिजिबिलिटी की मोहर
मिनी बाईपास की घोषणा पर अनफिजिबिलिटी की मोहर

जागरण संवाददाता, सिरसा : हिसार रोड को भादरा रोड से जोड़ते हुए शहर से बाहर मिनी बाईपास बनाए जाने की मुख्यमंत्री की घोषणा सिरे नहीं चढ़ेगी। लोक निर्माण विभाग के बाद कृषि विपणन बोर्ड ने भी फिजिबिलिटी रिपोर्ट से इन्कार कर दिया है। रिपोर्ट में बिना जमीन अधिग्रहण के मिनी बाईपास बनाए जाने को खारिज कर दिया गया है और तकनीकी रूप से भी कई खामियां बताई हैं।

वर्ष 2018 में मुख्यमंत्री ने सिरसा की जनसभा में हिसार रोड दिल्ली बाईपास से भादरा रोड को जोड़ने की घोषणा की थी। योजना का यह पहला चरण था और दूसरे चरण में भादरा मार्ग को रानियां रोड से जोड़ा जाना था। जब मांग रखी गई तब बताया गया कि दिल्ली पुल से भादरा रोड तक माइनर निकलता है और इस माइनर के साथ-साथ रोड बनाई जा सकती है इससे हिसार की ओर से नोहर-भादरा जाने वाले वाहनों को शहर के बाहर से ही रास्ता मिलेगा और उन्हें शहर में नहीं आना होगा। बाजार में ट्रैफिक भी कम होगा।

--------------

कुल 30 फीट जगह, उसमें भी माइनर

लोक निर्माण विभाग ने मुख्यमंत्री की घोषणा को सिरे चढ़ाने के लिए नहर विभाग से रिपोर्ट मांगी। इस रिपोर्ट में जगह 30 फीट बताई गई। लोक निर्माण विभाग 33 फीट से कम की सड़क का निर्माण नहीं करता इसलिए यह केस लोक निर्माण विभाग से कृषि विपणन बोर्ड के पास भेज दिया गया। बोर्ड के अधिकारियों ने जांच की तो माइनर समेत 30 फीट जगह मिली। माइनर के साथ छोटी पगडंडी बनी हुई है इसलिए यहां सड़क निर्माण को उचित नहीं माना गया।

---------------

रेलवे लाइन पर ओवरब्रिज के लिए रास्ता नहीं

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक स्थान पर रेलवे लाइन गुजरती है। रेलवे लाइन के लिए अंडरपास के लिए भी जगह नहीं है और ओवरब्रिज बनाए तो उसके लिए भी सीधा रास्ता नहीं है। छह किमी के इस मार्ग पर अंडरब्रिज और ओवरब्रिज दोनों की संभावनाओं को देखा है। इसके अलावा कई स्थानों पर घुमाव भी अधिक है और वहां भी अतिरिक्त जमीन की आवश्यकता पड़ेगी।

---------------

दिल्ली पुल से भादरा मार्ग तक माइनर के साथ सड़क निर्माण की संभावनाएं नहीं बन रही हैं। जहां रोड बनाई जानी है उस पूरे मार्ग को देखा गया है। बिना जमीन अधिग्रहण किए बाईपास का निर्माण नहीं हो पाएगा।

- विजेंद्र शर्मा, कार्यकारी अभियंता, विपणन बोर्ड।

chat bot
आपका साथी