उठान के लिए महज एक वाहन उपलब्ध करवा रहे ट्रांसपोर्टर, हैफेड ने नोटिस जारी किया

धान का उठान समय पर न होने से खरीद एजेंसी हैफेड ने ट्रांसपोर्टरों

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:05 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:05 PM (IST)
उठान के लिए महज एक वाहन उपलब्ध करवा रहे ट्रांसपोर्टर, हैफेड ने नोटिस जारी किया
उठान के लिए महज एक वाहन उपलब्ध करवा रहे ट्रांसपोर्टर, हैफेड ने नोटिस जारी किया

संवाद सहयोगी, डबवाली : धान का उठान समय पर न होने से खरीद एजेंसी हैफेड ने ट्रांसपोर्टरों पर सख्ती बढ़ा दी है। तीन ट्रांसपोर्टरों को नोटिस जारी करके जवाब तलब किया है। एसडीएम राजेश पूनिया ने पुष्टि करते हुए बताया कि खरीद एजेंसी की ओर से नोटिस दिए गए हैं। समयावधि पर उठान न हुआ तो संबंधित के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा।

शहर डबवाली तथा ग्रामीण खरीद केंद्रों पर धान उठान का कार्य बाबा जी लोजिस्टिक्स, श्री श्याम लोजिस्टिकस तथा रघुवीर सिंह ट्रांसपोर्टर के पास है। हैफेड ने गांव मौजगढ़ में धीमे उठान पर रघुवीर सिंह ट्रांसपोर्टर को नोटिस दिया है। बताया जाता है कि उपरोक्त केंद्र पर खरीद शुरू हुए करीब दो हफ्ते हो चुके है। 16 अक्टूबर तक करीब 335 मीट्रिक टन धान की खरीद हुई थी। जिसमें से ट्रांसपोर्टर ने करीब 200 मीट्रिक टन उठान किया है। करीब 135 एमटी धान उठान के इंतजार में पड़ा है। हैफेड ने एसडीएम को दी रिपोर्ट में खुलासा किया है कि उठान के लिए एकमात्र वाहन दिया जा रहा है। इस वजह से सरकार के तय नियमों के मुताबिक उठान नहीं हो रहा। खरीद एजेंसी ने उठान में देरी होने के कारण धान खराब होने की आशंका जताई है।

-------------

डबवाली में हालात चिता भरे

ग्रामीण खरीद केंद्रों के साथ ही डबवाली अनाज मंडी में उठान के हालात बेहतर नहीं है। एसडीएम को दी रिपोर्ट में हैफेड ने बताया है कि डबवाली में 5 अक्टूबर से खरीद शुरु हुई थी। 16 अक्टूबर तक करीब 3500 एमटी खरीद हो चुकी है। जबकि उठान करीब 1250 एमटी का हुआ है। करीब 2200 एमटी धान का उठान होना शेष है। उठान के लिए बाबा जी लोजिस्टिक्स तथा श्री श्याम लोजिस्टिकस की ओर से दहाई से कम वाहन दिए जा रहे हैं। ट्रांसपोर्टरों की लापरवाही के कारण धान उठान में देरी हो रही है।

-------

डबवाली शहर के अलावा देसूजोधा खरीद केंद्र पर उठान की स्थिति में सुधार की जरूरत महसूस हो रही है। हैफेड ने ट्रांसपोर्टरों को नोटिस जारी करके चेताया है। देसूजोधा खरीद केंद्र से 5215 बैग का उठान खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने करवाया है। हैफेड ने 2000 बैग का उठान करवाने का भरोसा दिलाया है। हैफेड की तरह खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को संबंधित ट्रांसपोर्टरों को नोटिस देकर उठान के लिए पाबंद करने के लिए कहा गया है। उम्मीद है कि आगामी दिनों में स्थिति में सुधार आएगा।

-राजेश पूनिया, एसडीएम, डबवाली।

chat bot
आपका साथी