मेरा पानी-मेरी विरासत योजना का लाभ लेने के लिए 25 तक होगा पंजीकरण

जागरण संवाददाता सिरसा उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा मे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 08:26 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 08:26 AM (IST)
मेरा पानी-मेरी विरासत योजना का लाभ लेने के लिए 25 तक होगा पंजीकरण
मेरा पानी-मेरी विरासत योजना का लाभ लेने के लिए 25 तक होगा पंजीकरण

जागरण संवाददाता, सिरसा : उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा मेरा पानी-मेरी विरासत योजना के तहत वैकल्पिक फसलों की बिजाई करने के लिए किसानों को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए कृषि विज्ञान केंद्र के सहयोग से नई तकनीक आधारित प्रदर्शन प्लांट भी लगाए जाएंगे। योजना के तहत वैकल्पिक फसलों की सौ फीसद खरीद भारत सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी। मेरा पानी-मेरी विरासत योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को वैकल्पिक फसलों की बिजाई करने पर प्रोत्साहन स्वरूप सात हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग द्वारा अधिक फसल उत्पादन व किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं क्रियांवित की जा रही है।

उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा इस वर्ष भी मेरा पानी-मेरी विरासत योजना का स्वीकृति दी गई है और योजना के तहत जिला सिरसा में 29 हजार 10 एकड़ का लक्ष्य दिया गया है। इस योजना के अनुसार जो किसान धान फसल की बजाए वैकल्पिक फसल जैसे मक्का, कपास, अरहर, मूंग, ग्वार, तिल, मूंगफली, मोठ, उड़द, सोयाबीन व चारा तथा प्याज की फसल की काश्त करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस योजना में बाजरा की फसल बिजाई पर कोई प्रोत्साहन राशि नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिस किसान ने पिछले वर्ष खरीफ 2020 में धान बोया था लेकिन इस वर्ष खरीफ में जमीन खाली छोड़ता है तो वह भी इस स्कीम के लाभ का हकदार माना जाएगा।

योजना का लाभ के लिए किसान को मेरा पानी-मेरी विरासत तथा मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर 25 जून तक पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा। योजना के तहत किसानों को प्रोत्साहन राशि दो किस्तों में दी जाएगी। इसके साथ किसान द्वारा बिजाई की गई वैकल्पिक फसल जो कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमित की जाती है, जिसकी फसल बीमा राशि किसान की बजाए प्रोत्साहन राशि में से सरकार द्वारा बीमा कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी