डीएपी खाद के दो दिन में लगेंगे तीन रैक

डीएपी (डि अमोनियम सल्फेट) खाद लेने के लिए किसानों की सरकारी बिक्री केंद्रों में लाइनें लग रही है। डीएपी खाद का स्टाक खत्म होने पर किसान अन्य खादों का प्रयोग कर रहे है। सिरसा में रविवार व सोमवार को तीन रैक डीएपी खाद के लगेंगे। जिससे डीएपी खाद मिलने से किसानों को राहत मिल सकती है। सिरसा में डीएपी खाद की 41000 मीट्रिक टन की जरूरत है। जबकि सिरसा में अभी तक 12739 मीट्रिक टन खाद ही पहुंची है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 10:59 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 10:59 PM (IST)
डीएपी खाद के दो दिन में लगेंगे तीन रैक
डीएपी खाद के दो दिन में लगेंगे तीन रैक

जागरण संवाददाता, सिरसा: डीएपी (डि अमोनियम सल्फेट) खाद लेने के लिए किसानों की सरकारी बिक्री केंद्रों में लाइनें लग रही है। डीएपी खाद का स्टाक खत्म होने पर किसान अन्य खादों का प्रयोग कर रहे है। सिरसा में रविवार व सोमवार को तीन रैक डीएपी खाद के लगेंगे। जिससे डीएपी खाद मिलने से किसानों को राहत मिल सकती है। सिरसा में डीएपी खाद की 41000 मीट्रिक टन की जरूरत है। जबकि सिरसा में अभी तक 12739 मीट्रिक टन खाद ही पहुंची है। --- पांच बैग ही दिए जा रहे है

सरकारी बिक्री केंद्रों पर डीएपी खाद पर्याप्त अभी नहीं है। ऐसे में आधार कार्ड पर एक किसान को पांच बैग डीएपी खाद दी जा रही है। खाद की कमी से किसानों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। क्योंकि इस समय फसलों की कटाई कढ़ाई का कार्य चल रहा है। खाद लेने के लिए सरकारी बिक्री केंद्रों में सुबह से किसान पहुंचने लगते हैं। सरसों की बिजाई इस समय चल रही है। सरसों की बिजाई अभी दस नवंबर तक होनी है। ऐसे में डीएपी खाद की बिजाई करके ही सरसों की बिजाई होगी। किसान नरेश कुमार, भगत सिंह, होशियार सिंह ने कहा कि डीएपी खाद नहीं मिलने से परेशानी झेलनी पड़ रही है। अभी खेतों में फसलों की कटाई कढ़ाई का कार्य चल रहा है। इसी के साथ समय पर सरसों की बिजाई करनी है। मगर डीएपी खाद नहीं मिल रही है।

----- छह गांवों में 400 बैग ही पहुंचे

पनिहारी सरकारी बिक्री केंद्र के अधीन गांव आते हैं। इस केंद्र में दस दिन पहले 400 बैग डीएपी पहुंची। इसके बाद अभी तक डीएपी खाद नहीं पहुंची है। मैनेजर रोशन लाल ने बताया कि सात हजार बैग की डिमांड भेजी गई है। जबकि दस हजार बैग की जरूरत है। खाद लेने के लिए प्रतिदिन किसान पहुंच रहे हैं। उधर रानियां में दी रानियां को आपरेटिव मार्केटिग कम प्रोसेसिग सोसायटी लिमिडेट के मैनेजर सुभाष चंद्र ने बताया कि केंद्र में एक हजार बैग डीएपी खाद पहुंची है। जो किसानों को बांट दी गई। केंद्र में अभी पांच हजार बैग डीएपी की जरूरत है। वहीं बड़ागुढ़ा पैक्स में 8 बिक्री केंद्र आते हैं। जिनमें प्रत्येक बिक्री केंद्र में 500-500 बैग खाद पहुंची है। जबकि चार हजार बैग की जरूरत है।

------

डीएपी खाद के तीन रैक रविवार व सोमवार को लग जाएंगे। इससे खाद की कमी दूर होगी। इसके बाद भी खाद आएगा। जिससे खाद की दिक्कतें नहीं रहेगी।

डा. सुखदेव सिंह, स्टाक मैनेजर, कृषि विभाग, सिरसा

chat bot
आपका साथी