बरनाला रोड पर कालोनियों में सीवरेज ओवरफ्लो की नहीं रहेगी समस्या

बरनाला रोड पर पड़ने वाली कालोनियों में सीवरेज ओवरफ्लो की समस्या

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 08:56 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 08:56 PM (IST)
बरनाला रोड पर कालोनियों में सीवरेज ओवरफ्लो की नहीं रहेगी समस्या
बरनाला रोड पर कालोनियों में सीवरेज ओवरफ्लो की नहीं रहेगी समस्या

जागरण संवाददाता, सिरसा : बरनाला रोड पर पड़ने वाली कालोनियों में सीवरेज ओवरफ्लो की समस्या रहती है। जिससे लोगों का जीना मुश्किल हो गया हो रहा है। पिछले लंबे समय से सीवरेज के दूषित वातावरण को झेल रहे लोगों को अब इससे जल्द ही मुक्ति मिलेगी। जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग ने इस दिशा में बड़ी सीवरेज लाइन बिछाने का कार्य शुरू कर दिया। इससे बरनाला रोड पर पड़ने वाली कालोनी वासियों को फायदा मिलेगा। इन कालोनी में करीब 15 हजार की आबादी है। विभाग द्वारा इस प्रोजेक्ट पर 70 लाख रुपये की राशि खर्च कर रही है।

---

बड़ी लाइन डालने से मिलेगी राहत

बरनाला रोड पर पड़ने वाली हाउसिग बोर्ड कालोनी, बाटा कालोनी, प्रेमनगर, शक्तिनगर, अग्रवाल कालोनी व मेन रोड पर लंबे समय से सीवरेज की समस्या थी। जिसका कारण इस रोड पर 20 साल पहले मैन लाइन की 12 इंची पाइप लाइन डाली हुई थी। यह लाइन छोटी होने से कालोनी में मेनहाल के अंदर सीवरेज ओवरफ्लो हो जाता था। इससे गलियों में दूषित पानी का भराव रहता था। इस दूषित पानी के चलते लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो जाता था। बारिश के मौसम में हालात बदतर हो जाते थे। जिससे इन कालोनी में लोग किराये का मकान लेना भी पसंद नहीं करते हैं।

----

बड़ी लाइन डालने का कार्य शुरू

जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग ने बाबा भूमणशाह चौक से सदर थाना के समीप तक 1200 मीटर दूरी में 24 इंची बड़ी लाइन डाली जाएगी। सीवरेज लाइन बिछाने का कार्य जेसीबी की सहायता से शुरू कर दिया है। इस लाइन को बाबा भूमणशाह चौक के पास सीवरेज स्टेशन से जोड़ा जाएगा। नई लाइन डालने से अब टूटने का खतरा नहीं होगा। वहीं बड़ी लाइन से सीवरेज ओवरफ्लो नहीं होगा।

----

बरनाला रोड पर सदर थाना से बाबा भूमण शाह चौक तक 24 इंची पाइप लाइन डाली जा रही है। इससे पहले यहां पर 12 इंची लाइन थी। यहां पर बड़ी लाइन डालने से बरनाला रोड की कालोनियों में सीवरेज की समस्या नहीं रहेगी।

- रोहताश कुमार, कनिष्ठ अभियंता, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, सिरसा।

chat bot
आपका साथी