स्कूलों में विद्यार्थियों की बाध्यता नहीं रहेगी, नहीं बना सकते दबाव

सरकारी व निजी स्कूलों में 20 सितंबर से पहली से तीसरी कक्षा के विद्य

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 08:50 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 08:50 PM (IST)
स्कूलों में विद्यार्थियों की बाध्यता नहीं रहेगी, नहीं बना सकते दबाव
स्कूलों में विद्यार्थियों की बाध्यता नहीं रहेगी, नहीं बना सकते दबाव

जागरण संवाददाता, सिरसा : सरकारी व निजी स्कूलों में 20 सितंबर से पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाने का सिलसिला शुरू होगा। शिक्षा विभाग ने स्कूलों में पढ़ाई करवाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। विद्यार्थी माता पिता की लिखित अनुमति लेकर पर ही स्कूलों में पढ़ाई कर सकेंगे। इसी के साथ विद्यार्थियों की उपस्थिति को लेकर कोई बाध्यता नहीं रहेगी। इसी के साथ स्कूल आने के लिए विद्यार्थियों पर किसी प्रकार का दबाव नहीं बना सकते हैं। स्कूलों में आने वाले विद्यार्थियों को मास्क पहनकर स्कूल आना होगा। इसी के साथ स्कूल में प्रवेश द्वार पर थर्मल स्केनिग से तापमान जांच जाएगा। गौरतलब है कि सरकारी व निजी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाई करवाने के लिए 17 जुलाई से स्कूल खोले गये। इसके बाद 23 जुलाई से छठी से आठवीं कक्षा के लिए स्कूल खोले गये। जिले में 523 राजकीय प्राथमिक स्कूल हैं।

-----

आनलाइन शिक्षा की अनुमति रहेगी

स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए आनलाइन व मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा जारी रखते हुए खोले जा रहे हैं। ऐसे विद्यार्थी जो आनलाइन शिक्षा से जुड़कर अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं। उन्हें उसकी अनुमति रहेगी। स्कूलों में कोविड 19 के नियमों का ध्यान रखने के साथ अध्यापकों व अभिभावकों को वीडियो उपलब्ध करवा दी है। जिससे विद्यार्थियों को पढ़ाई करवाते समय विशेष सावधानी बरती जा सके।

---

अधिकारी करेंगे निरीक्षण

सरकारी स्कूलों में पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाई करवाने के लिए शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जाएगा। जिसको लेकर स्कूलों में विद्यार्थियों को बैठने की उचित व्यवस्था की जाएगी। स्कूलों में बच्चे एक दूसरे का खाना शेयर नहीं करेंगे। इसी के साथ पानी की बोतल भी विद्यार्थियों को घर से लेकर आनी होगी। स्कूलों में समय समय पर शिक्षा विभाग के अधिकारी निरीक्षण करेंगे।

--

स्कूल खुलने की दी जा रही जानकारी

स्कूलों में 20 सितंबर से पढ़ाई करवाई जाएगी। इसके लिए विद्यार्थियों के अभिभावकों को अध्यापक स्कूल खुलने की जानकारी दे रहे हैं। निजी स्कूल संचालक अभिभावकों के मोबाइल फोन पर एसएमएम से भी सूचना दे रहे हैं। इसी के साथ स्कूलों में मुनादी भी करवाई जा रही है। जिससे स्कूलों में आकर विद्यार्थी पढ़ाई करवा सके।

---

सरकारी व निजी स्कूलों में पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों को 20 सितंबर से पढ़ाई करवाई जाएगी। कोविड 19 को लेकर स्कूलों में सभी प्रकार की सावधानी बरतने के लिए निर्देश दिए गये हैं। स्कूलों में व्यवस्था जांचने के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गये हैं।

- आत्मप्रकाश मेहरा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, सिरसा।

chat bot
आपका साथी