उठान न होने से मंडियों में नहीं बची जगह, सड़क पर डाली गई गेहूं

सिरसा मंडियों में अभी से अव्यवस्था नजर आने लगी है। अनाज मंडियों में गेहूं क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:19 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:19 AM (IST)
उठान न होने से मंडियों में नहीं बची जगह, सड़क पर डाली गई गेहूं
उठान न होने से मंडियों में नहीं बची जगह, सड़क पर डाली गई गेहूं

जागरण संवाददाता, सिरसा: मंडियों में अभी से अव्यवस्था नजर आने लगी है। अनाज मंडियों में गेहूं की आवक लगातार बढ़ रही है। मगर मंडियों व खरीद केंद्रों में गेहूं डालने के लिए किसानों को जगह नहीं मिल रही है। जिससे मंडियों से बाहर सड़कों पर गेहूं किसानों को डालनी पड़ रही है। मंडियों में गेहूं का उठान 10 फीसद ही हुआ है। मंडियों में अभी तक करीब 12 लाख 34 हजार आवक हो चुकी है। जबकि अभी तक 1 लाख 20 हजार क्विंटल का ही उठान हुआ है।

-------

पोर्टल बंद होने से आ रही उठान में दिक्कतें

मंडियों में मंगलवार को मात्र 24 हजार क्विंटल गेहूं का उठान हो पाया। पोर्टल बंद होने से उठान करने में दिनभर परेशानी झेलनी पड़ी। ठेकेदार द्वारा गेहूं का मंडी में उठान किया जाता है। जिस ट्रक से उठान होना है। उसका नाम पोर्टल पर भी दर्ज होता है। खाद्य आपूर्ति विभाग के जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक सुरेंद्र सैनी ने बताया कि पोर्टल बंद होने से दिक्कतें आ रही है। जल्द ही उठान कार्य में तेजी लाई जाएगी। मंडियों में जो गेहूं की आवक हुई है। उसका उठान जल्द से जल्द करवाया जाएगा। मंडियों में किसानों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

---

कम पड़ सकता है बारदाना

मंडियों में आवक तेजी से बढ़ रही। जिले में करीब 10 लाख एमटी गेहूं की खरीद होने की संभावना है। अभी जिले में 6 लाख एमटी गेहूं के लिए बारदाना पहुंचा है। जबकि अभी 4 लाख एमटी बारदाना की डिमांड बाकी है। आढ़ती बारदाना की डिमांड कर रहे हैं। अगर समय पर बारदाना नहीं मिलता है। इससे किसानों को परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

------

आढ़तियों ने उपायुक्त से की मुलाकात

मंडियों में आ रही दिक्कतों को लेकर दि आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान हरदीप सरकारिया के नेतृत्व में उपायुक्त प्रदीप कुमार से मिले। आढ़तियों ने मंडी में उठान नहीं होने की समस्या रखी। एसोसिएशन के प्रधान हरदीप सिंह सरकारिया ने कहा कि मंडियों में पहले टोकन सिस्टम से गेहूं आ रही थी। अब एसएमएस भेजे जा रहे हैं। मंगलवार को किसी मंडी में चार तो किसी अन्य मंडी में पांच किसानों के पास ही गेहूं लेकर आने के एसएमएस आए हैं। इसी के साथ उठान नहीं होने से परेशानी झेलनी पड़ रही है। मंडियों में कहीं पर भी गेहूं डालने के लिए जगह नहीं बची है।

------

एसएमएस का करते रहे इंतजार

मंडियों में पहले गेहूं लेकर आने वाले किसानों को टोकन लेना पड़ रहा था। मंगलवार को नई व्यवस्था तक किसानों के पास एसएमएस आने पर गेहूं लेकर आना होगा। इस पर मंडियों में गेहूं लेकर आने के लिए बहुत कम संख्या में किसानों के पास एसएमएस आए। इस पर किसान एसएमएस का इंतजार करते रहे।

chat bot
आपका साथी