पर्यावरण मंत्रालय में अटकी डबवाली-सिरसा वाया रानियां रोड की फाइल

डबवाली से सिरसा वाया रानियां रोड के चौड़ीकरण की फाइल भारत सरक

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:48 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:48 PM (IST)
पर्यावरण मंत्रालय में अटकी डबवाली-सिरसा वाया रानियां रोड की फाइल
पर्यावरण मंत्रालय में अटकी डबवाली-सिरसा वाया रानियां रोड की फाइल

संवाद सहयोगी, डबवाली : डबवाली से सिरसा वाया रानियां रोड के चौड़ीकरण की फाइल भारत सरकार के पर्यावरण मंत्रालय में अटकी हुई है। इसकी वजह है 1783 पेड़। करीब 75 किलोमीटर लंबी रोड की चौड़ाई सात मीटर से 10 मीटर की जानी है। रोड को तीन मीटर चौड़ा करने के लिए उपरोक्त पेड़ों को काटना पड़ेगा। बताया जाता है कि करीब दो माह पूर्व लोक निर्माण विभाग (भवन एवं पथ) ने मंजूरी के लिए फाइल वन विभाग को भेजी थी। विभाग के प्रदेश स्तर के अधिकारी निरीक्षण कर चुके है। रिपोर्ट को आगामी कार्रवाई के लिए पर्यावरण मंत्रालय के पास भेजा हुआ है। बता दें, रोड को बनाने के लिए डबवाली ब्लाक में विभिन्न किस्मों के 687 तथा रानियां ब्लाक में 1096 पेड़ों को काटना पड़ेगा। इसके बदले में वन विभाग 10 गुणा यानी 17 हजार 830 पेड़ लगाएगा। वन विभाग लोक निर्माण विभाग से मुआवजा तथा 10 साल तक रखरखाव का खर्च करीब 4.25 करोड़ रुपये वसूल करेगा।

----

67 करोड़ रुपये का है प्रोजेक्ट

लोक निर्माण विभाग मंजूरी की प्रतीक्षा कर रहा है। चूंकि मंजूरी में देरी के कारण करीब 67 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट रूका हुआ है। डबवाली से सिरसा वाया रानियां रोड जर्जर हालत में है। इस वजह से हादसे हो रहे है। इसी रोड पर देसूजोधा पुलिस चौकी के तत्कालीन प्रभारी एसआइ कृष्ण कुमार की हादसे में मौत हो गई थी। गांव मटदादू से गोरीवाला, उसके बाद गोरीवाला से रानियां तक रोड गड्ढों में तबदील हो चुकी है।

----

इस माह पर्यावरण मंत्रालय से मंजूरी मिलने की उम्मीद है। जिसके बाद हम मुआवजा राशि जमा करवाएंगे। वन विभाग टेंडर करके पेड़ों को कटवाएगा। जिसके बाद हम रोड के निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरु करेंगे।

- कमलदीप सिंह राणा, कार्यकारी अभियंता, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं पथ), सिरसा।

chat bot
आपका साथी