पाु बीमारी मामला: गांव रूपावास में चार और दुधारू पशुओं की मौत

जिला के गांव रूपावास में अज्ञात बीमारी से पशुओं की मौत रुक नहीं रही है। शनिवार को चार और दुधारू पशुओं की मौत हो गई है जबकि विभाग केवल दो पशुओं की मौत की पुष्टि कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 08:53 AM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 08:53 AM (IST)
पाु बीमारी मामला: गांव रूपावास में चार और दुधारू पशुओं की मौत
पाु बीमारी मामला: गांव रूपावास में चार और दुधारू पशुओं की मौत

जागरण संवाददाता, सिरसा : जिला के गांव रूपावास में अज्ञात बीमारी से पशुओं की मौत रुक नहीं रही है। शनिवार को चार और दुधारू पशुओं की मौत हो गई है जबकि विभाग केवल दो पशुओं की मौत की पुष्टि कर रहा है। विभाग ने पशुओं के खून जांच भी करवाई थी जिसमें वायरल और हीट स्ट्रोक की पुष्टि हुई थी।

गांव रूपावास में पिछले करीब 20 दिनों से दुधारू पशुओं की मौत का सिलसिला जारी है। प्रतिदिन पशुओं के मरने की संख्या बढ़ती जा रही है। ग्रामीणों ने बताया कि शनिवार को भी बीमारी से चार दुधारू पशु मरे हैं। इससे गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि पिछले 20 दिन से पशुओं को बुखार हो रहा है और एक-दो दिन बाद पशु मर जाते हैं। इस प्रकार करीब दो दर्जन पशुओं की मौत अब तक हो चुकी है। शनिवार को किसान राजेंद्र सिंह की एक गाय और एक भैंस की मौत हो गई। किसान केहर सिंह की एक भैंस व किसान वेदपाल कि एक गाय की मौत हो गई है। पशु चिकित्सा विभाग द्वारा गांव में टीकाकरण करवाया जा रहा है लेकिन फिर भी पशुओं के मरने का सिलसिला थम नहीं रहा है। इससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल भी बना हुआ है।

----------------

दो पशुओं के मरने की है सूचना : डीडीए

गांव में बीमार पशुओं का इलाज किया जा रहा है। शनिवार को विभाग के पास दो और दुधारू पशुओं के मरने की सूचना आई है। बचाव के लिए भी ग्रामीणों को कहा जा रहा है।

- सुखविद्र सिंह चौहान, उपनिदेशक, पशुपालन विभाग, सिरसा।

chat bot
आपका साथी