एनएएस व निष्ठा को गंभीरता से लें : सुथार

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में नेशनल अचीवमेंट सर्वे व निष्ठ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:17 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:17 PM (IST)
एनएएस व निष्ठा को गंभीरता से लें : सुथार
एनएएस व निष्ठा को गंभीरता से लें : सुथार

संवाद सूत्र, डिग मंडी :

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में नेशनल अचीवमेंट सर्वे व निष्ठा को लेकर कार्यशाला आयोजित की गई। प्राचार्य पवन कुमार सुथार की अध्यक्षता में आयोजित कार्यशाला में खंड शिक्षा अधिकारियों व बीआरपी ने भाग लिया।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए प्राचार्य सुथार ने कहा कि नेशनल अचीवमेंट सर्वे (एनएएस) व निष्ठा कार्यक्रम को हमें पूरी गंभीरता से लेना चाहिए ताकि वांछित लक्ष्यों की प्राप्ति हो सके। उन्होंने कहा कि कक्षा तीसरी, पांचवीं, आठवीं तथा दसवीं के लिए होने वाले इस सर्वे का उद्देश्य प्रदेशों के राजकीय, राजकीय सहायता प्राप्त और अराजकीय विद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के सीखने के उपलब्धि स्तर का आंकलन करना है। इसके आधार पर भविष्य में विद्यालयों और शिक्षकों की शैक्षणिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए शैक्षणिक नीतियों और कार्यक्रम तैयार करते हुए विद्यार्थियों के सीखने में सुधार लाने के लिए नीति निर्धारित की गयी है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा हर तीन साल में देश के विद्यालयों करवाया जाने वाला नेशनल अचीवमेंट सर्वे कोरोना के चलते इस बार एक साल देरी से आगामी 12 नवम्बर को होगा। इसकी तैयारी के लिए 22 व 29 अक्टूबर को दो बार राज्य स्तरीय माक टेस्ट भी लिया जाएगा। 12 नवम्बर को ओएमआर शीट पर होने वाले इस सर्वे परीक्षा में जिला सिरसा के 139 विद्यालयों के विद्यार्थी भाग लेंगे। इसके लिए उन्होंने उपस्थित खंड शिक्षा अधिकारियों से चल रही तैयारियों की प्रतिक्रिया लेते हुए आह्वान किया कि राष्ट्रीय स्तर के इस सर्वे में अपने स्तर पर कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

कार्यशाला में निष्ठा के जिला नोडल अधिकारी परमानंद शास्त्री ने कहा कि जिला में निष्ठा 2.0 व 3.0 सफलतापूर्वक चल रहा है। उन्होंने बताया कि निष्ठा 2.0 गत अगस्त से शुरू हुआ था और ये आगामी दिसंबर माह तक चलेगा। वहीं निष्ठा 3.0 अभी अक्टूबर में शुरू हुआ है और आगामी 22 मार्च तक चलेगा। निष्ठा 2.0 कक्षा 9 से 12 तक पढ़ाने वाले अध्यापकों व निष्ठा 3.0 कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने वाले अध्यापकों के लिए होगा। इस अवसर पर बीईओ जसपाल सिंह, सहीराम, मनीषा नी दीपा, सुनीता साई, चंद्रप्रकाश, जगमिद्र सिंह, संजय रेवड़ी, शंकर शर्मा, प्रतीक, पृथ्वी, सौरभ तिवाड़ी, भागीरथ, अनीता, रचीता, प्रीति, सुनील कुमार, सुमित कुमार व संस्थान के प्रवक्ता सुरेंद्र नूनियां उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी