राजपुरा माइनर की टेल सूखी, किसानों ने जताया विरोध

राजपुरा माइनर की टेल पर बसे किसानों को सिचाई के लिए पूरा पानी नह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 06:35 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 06:35 AM (IST)
राजपुरा माइनर की टेल सूखी, किसानों ने जताया विरोध
राजपुरा माइनर की टेल सूखी, किसानों ने जताया विरोध

संवाद सहयोगी, डबवाली : राजपुरा माइनर की टेल पर बसे किसानों को सिचाई के लिए पूरा पानी नहीं मिलने पर गुस्साए बिज्जूवाली, अहमदपुर दारेवाला, रामगढ़ व चकफरीदपुर के किसानों ने बुधवार को हरियाणा सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

किसान सुरेंद्र सुथार बिज्जूवाली, उदाराम बिरट, जयदयाल नंबरदार, कालूराम पूर्व सरपंच आदि ने बताया कि पिछले कई सालों से राजपुरा माइनर की टेल पर पूरा पानी नहीं पहुंच रहा है। इस वजह से गेहूं व सरसों की बिजाई प्रभावित हो रही है। नहरी पानी की कमी के कारण कपास व ग्वार की पिछली फसल भी खराब हो गई थी। इसके बावजूद इस बार भी हरियाणा सरकार किसानों को पूरा पानी नहीं दे रही हैं।

किसानों ने बताया कि उन्हें हक अनुसार 12 हिस्से मिलने वाला पानी पिछले काफी सालों से 4 से 6 हिस्से पानी मिल रहा हैं। अगर सरकार ने 12 हिस्से पानी की जायज मांग को जल्द पूरा नहीं किया तो आधा दर्जन गांवों के किसान आंदोलन करेंगे। इस अवसर सुरेन्द्र मेहता दारेवाला, लखविदर रामगढ़, इंद्रपाल कस्वा जोगिद्र रामगढ़, राजेन्द्र चकफरीदपुर, राजकुमार कस्वा, दिनेश धींगड़ा, मदन वर्मा, महावीर व राजपाल मौजूद थे।

------------ राजपुरा माइनर कालुआना डिस्ट्रीब्यूटरी से निकलती है। पंजाब से कम पानी आ रहा है। वहीं लेबर की कमी के कारण इस बार सफाई नहीं हो सकी। दोनों वजह से टेल पर कम पानी आ रहा है।

-रघुवीर शर्मा, कनिष्ठ अभियंता, नहरी विभाग डबवाली।

chat bot
आपका साथी