11वीं में विद्यार्थी चुन सकेंगे अपनी पसंद का विषय

सिरसा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोरोना काल में विद्यार्थियों को राह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 09:16 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 09:16 AM (IST)
11वीं में विद्यार्थी चुन सकेंगे अपनी पसंद का विषय
11वीं में विद्यार्थी चुन सकेंगे अपनी पसंद का विषय

जागरण संवाददाता, सिरसा : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोरोना काल में विद्यार्थियों को राहत दी। स्कूलों के विद्यार्थियों को अब 11वीं में स्ट्रीम चयन करने के लिए परेशानी नहीं होगी। स्कूलों में दसवीं की परीक्षा रद होने के बाद नए क्राइटेरिया को जारी कर दिया गया है। जिसमें 11वीं में स्ट्रीम सिस्टम को हटाने का निर्णय लिया गया। अब विषय सिलेक्शन विद्यार्थियों की इच्छा के अनुसार होगा। मा‌र्क्स और स्ट्रीम की अनिवार्यता खत्म हो गई है जिससे विद्यार्थी खुश नजर आ रहे हैं। सीबीएसई द्वारा दसवीं का परीक्षा परिणाम 20 जून को औपचारिक रूप से जारी किए जाएंगे। स्कूलों में इसके बाद ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अब 11वीं के विद्यार्थी विषयों का सिलेक्शन सोच समझकर कर सकते हैं। जिले के करीब 65 स्कूलों में करीब साढ़े 8 हजार विद्यार्थी पंजीकृत थे।

--

गणित के साथ भूगोल या अकाउंट भी पढ़ सकेंगे

सीबीएसई स्कूलों में अब गणित के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री विषय लेने की बाध्यता नहीं होगी। विद्यार्थी गणित के साथ भूगोल या अकाउंट भी पढ़ सकेंगे या फिर राजनीति विज्ञान के साथ केमिस्ट्री पढ़ सकेंगे। बोर्ड ने साइंस, कॉमर्स आ‌र्ट्स में चलते आ रहे इस स्ट्रीम सिस्टम को समाप्त कर दिया गया है। यहीं नहीं जिन विद्यार्थियों ने 10वीं में स्टेंडर्ड मैथमेटिक्स लिया था अब वह 11वीं में आकर बेसिक मैथ ले सकते हैं।

----

प्रदेश में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। कोविड 19 को लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थियों को राहत दी है। विद्यार्थियों को अब 11वीं में स्ट्रीम चयन करने के लिए परेशानी नहीं होगी।

- राजीव उतरेजा, प्रधानाचार्य, डीएवी स्कूल, सिरसा।

chat bot
आपका साथी