इग्नू में जुलाई 2019 में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को किया जाएगा प्रमोट

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय दिल्ली ने अपने विद्यार्थियों को बिन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Dec 2020 06:32 AM (IST) Updated:Mon, 21 Dec 2020 06:32 AM (IST)
इग्नू में जुलाई 2019 में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को किया जाएगा प्रमोट
इग्नू में जुलाई 2019 में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को किया जाएगा प्रमोट

जागरण संवाददाता, सिरसा : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय दिल्ली ने अपने विद्यार्थियों को बिना परीक्षा लिए ही अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्णय लिया है। इस योजना का लाभ इग्नू के उन्हीं विद्यार्थियों को दिया जाएगा। जिन विद्यार्थियों ने जुलाई 2019 के स्तर में स्नातक और स्नातकोत्तर में दाखिला प्राप्त किया था।

स्नातकोत्तर की द्वितीय वर्ष कक्षा में फिर से दाखिला लिया है। योजना में ऐसे विद्यार्थियों को परीक्षा दे सकने का विकल्प भी प्रदान किया गया है। जबकि छह माह की अवधि के सर्टिफिकेट कोर्स तथा एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स के विद्यार्थियों को इस योजना का कोई लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि इसके संबंधित जानकारी लेने के लिए काफी संख्या में विद्यार्थी सेंटर में पहुंच रहे है।

-------

असाइनमेंट और फीस भरने की तिथि भी बढ़ाई

असाइनमेंट व प्रोजेक्ट रिपोर्ट जमा करवाने के फरवरी 2021 में आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की तथा जुलाई 2020 से प्रारंभ हो चुके शैक्षणिक सत्र के प्रवेश की तिथियां भी बढ़ाकर 31 दिसंबर 2020 कर दी है। जनवरी 2021 से प्रारंभ होने वाले सत्र के लिए पुन: पंजीकरण की तिथि को भी बढ़ाकर 15 जनवरी कर दिया गया है।

-----

इग्नू में स्नातक और स्नातकोत्तर के जुलाई 2019 में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को इग्नू की तरफ से प्रमोट किया जाएगा। जबकि अन्य विद्यार्थियों को परीक्षा देनी होगी। असाइनमेंट और प्रोजेक्ट रिपोर्ट जमा करवाने की तिथि भी बढ़ाई गई है।

डा. वेदपाल, समन्वयक, इग्नू अध्ययन केंद्र सिरसा

chat bot
आपका साथी