आठ घंटे की जांच के बाद मेटल फैक्ट्री से लौटी स्टेट जीएसटी की टीमें

अलीपुर स्थित ग्रोवर मेटल इंडस्ट्रीज के अलावा स्टेट जीएसटी ने फैक्ट्र

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 04:46 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 04:46 AM (IST)
आठ घंटे की जांच के बाद मेटल फैक्ट्री से लौटी स्टेट जीएसटी की टीमें
आठ घंटे की जांच के बाद मेटल फैक्ट्री से लौटी स्टेट जीएसटी की टीमें

जागरण संवाददाता, सिरसा : अलीपुर स्थित ग्रोवर मेटल इंडस्ट्रीज के अलावा स्टेट जीएसटी ने फैक्ट्री संचालक राहुल ग्रोवर के सिरसा स्थित आवास पर भी जांच की है। सोमवार को आठ घंटे की जांच के बाद स्टेट जीएसटी की टीमों ने रिकार्ड लिया है और अब इस रिकार्ड का मिलान किया जाएगा। जांच से पूर्व संयुक्त आयुक्त पवन कुमार के नेतृत्व में टीमें सिरसा पहुंची और यहां एकत्रित होने के बाद दो टीमें बनाई गई। एक टीम सीधे घर पर पहुंची तो दूसरी फैक्ट्री पर पहुंची। सेल्स टैक्स से जुड़े अधिकारियों के अनुसार मुख्यालय से ही जांच के आदेश हुए थे और वहीं से टीमें गठित की गई थी। देर शाम को स्टेट जीएसटी को देख रहे आइआरएस सिद्धार्थ जैन भी सिरसा पहुंचे।

फर्जी फर्मों से तार जुड़ने का अंदेशा

जीएसटी के अधिकारियों के अनुसार बैटरी के स्क्रैप का काम करने वाली फर्म के कुछ इनपुट संदिग्ध पाए गए हैं इसीलिए रिकार्ड हासिल कर लिया गया है। अधिकारियों के अनुसार फर्जी फर्मों से जुड़ा मामला हो सकता है और इसकी गहराई से जांच कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि अधिकारियों को कुछ समय के दौरान करोड़ों के बिलों की जानकारी मिली थी और इसके बाद ही जांच शुरू की गई है।

-------------

पंजाब और यूपी की फर्मों से जुड़ा है मामला

अधिकारियों के अनुसार पहले पंजाब और फिर उत्तरप्रदेश से इनपुट टैक्स क्रेडिट का मामला है। टैक्स चोरी से जुड़े मामले की जांच की जा रही है। कुछ फर्में पंजाब व उत्तर प्रदेश की सामने आई हैं जिनसे इस फर्म ने लेनदेन दिखाया हुआ है। अधिकारी अब एक-एक लेनदेन की जांच कर रहे हैं। माना जा रहा है कि 20 करोड़ से अधिक के इनपुट टैक्स से संबंधित कागजात अधिकारियों के हाथ लगे हैं।

---------------

यह मुख्यालय स्तर से शुरू हुई जांच है। हिसार के ज्वाइंट कमीश्नर के नेतृत्व में टीम ने जांच की है। अभी रिकार्ड हासिल हुआ है उसकी जांच होगी और जांच उपरांत ही इस मामले में कुछ बताया जा सकता है।

- वीके बैनीवाल, डीइटीसी सेल टैक्स।

chat bot
आपका साथी