ड्राइविग स्कूल के लिए प्रशासन ने निर्धारित किए चार संस्थान

वाहन चलाने के लिए लाइसेंस अब फीस भरने और वाहन चलाकर दिखाने मात्र

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 06:17 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 06:17 AM (IST)
ड्राइविग स्कूल के लिए प्रशासन ने निर्धारित किए चार संस्थान
ड्राइविग स्कूल के लिए प्रशासन ने निर्धारित किए चार संस्थान

जागरण संवाददाता, सिरसा : वाहन चलाने के लिए लाइसेंस अब फीस भरने और वाहन चलाकर दिखाने मात्र से नहीं बन पाएगा बल्कि आवेदन के साथ ही ड्राइविग स्कूल का प्रमाणपत्र लगाना होगा। सिरसा शहर में प्रशासन ने चार स्कूलों को ड्राइविग प्रशिक्षण के लिए अधिकृत कर दिया है। हालांकि एक स्कूल के संबंध में अभी औपचारिकताएं पूरी नहीं है जबकि तीन अन्य को स्वीकृति मिल गई है। राज्य सरकार की ओर से 19 फरवरी से ड्राइविग लाइसेंस में ड्राइविग स्कूल की शर्त जोड़ दी है। 15 जुलाई की तिथि से जिन्होंने आवेदन किया है उनके लर्निंग लाइसेंस के लिए ड्राइविग प्रशिक्षण जरूरी है।

--------

जारी हुआ सिलेबस

परिवहन विभाग ने ड्राइविग स्कूल के मामले में कुछ सिलेबस भी तय कर दिया है जिसके तहत व्हीकल पर कंट्रोल करने से लेकर सभी जरूरी प्रशिक्षण शामिल किए गए हैं। ट्रैफिक एजुकेशन का पाठ भी लागू किया गया है। सिलेबस के प्रथम भाग में गाड़ी चलाने से संबंधित जरूरी जानकारियां रहेंगी। राइट, लेफ्ट साइड को गाड़ी मोड़ने के संबंध में भी विशेष ध्यान देने की हिदायत है। किस रोड पर कितनी स्पीड में गाड़ी चलाई जाए के संबंध में जानकारी दी गई। यहां तक कि पार्किंग में गाड़ी कैसे खड़ी करनी है इसकी भी जानकारी सिलेबस में शामिल की गई। सिलेबस का दूसरा भाग यातायात शिक्षा का है।

----------

रोड पर आने वाले संकेत, खुद द्वारा दिए जाने वाले संकेत व उन संकेतों के बारे में जानकारी दी गई है जो अकसर रोड पर दिखाई देते हैं। इसके अलावा इस पाठ्यक्रम में यातायात कानून के बारे में भी पाठ पढ़ाया जाएगा। सिलेबस के तीसरे भाग में लाइट व्हीकल ड्राइविग प्रेक्टिस होगी जिसमें गाड़ी में बैठने, कितनी सवारियां बैठें से संबंधित जानकारियां दी गई हैं

---------

फ‌र्स्ट एड की भी मिलेगी जानकारी

सिलेबस में 13 बिदु फ‌र्स्ट एड से संबंधित रखे गए हैं। किसी भी स्थिति में फ‌र्स्ट एड कैसे की जाए, किस तरह मदद की जा सकती है। किसी भी स्थिति में बहते खून को कैसे रोका जाए, घायल को मौके पर फ‌र्स्ट एड से संबंधित विभिन्न बिदु दिए गए हैं।

--------------

सिरसा में हैवी ड्राइविग लाइसेंस के लिए राज्य सरकार द्वारा रोडवेज में खोला गया स्कूल ही स्वीकृत करेगा जबकि लाइट ड्राइविग लाइसेंस के लिए चार आवेदन आए हैं जिनमें से तीन को मंजूरी दे दी गई है जबकि एक का केस अभी लंबित है।

- डा. जयवीर यादव, एसडीएम सिरसा।

chat bot
आपका साथी