शहर में संकरी गलियों में भी होगी सीवरेज मैनहोल की सफाई

शहर में संकरी गलियों के अंदर सीवरेज के बंद होने की बड़ी समस्

JagranWed, 25 Dec 2019 05:38 PM (IST)
शहर में संकरी गलियों में भी होगी सीवरेज मैनहोल की सफाई

जागरण संवाददाता, सिरसा : शहर में संकरी गलियों के अंदर सीवरेज के बंद होने की बड़ी समस्या है। बारिश के मौसम में घरों से निकलना मुश्किल होता है। संकरी गलियों में सीवरेज बंद होने से शहरवासियों को परेशानी झेलनी पड़ती है। अब ऐसा नहीं होगा। जन स्वास्थ्य विभाग ने संकरी गलियों में सीवरेज मैनहोल की सफाई करने के लिए छोटी गाड़ी खरीदने के लिए प्रक्रिया शुरू की है। जिस पर 30 लाख रुपये की राशि खर्च होगी।

सीवरेज बार बार हो जाते थे बंद

संकरी गलियों में सीवरेज बंद होने की बार-बार शिकायत मिल रही थी। सीवरेज के मैनहोल जाम होने की स्थिति गोशाला मोहल्ला, सुख सागर कालोनी, शमशान घाट रोड, सुरतगढि़या बाजार, अनाज मंडी रोड, सीएमके कालेज रोड, आइटीआइ रोड, कीर्तिनगर, पुराना रेलवे फाटक, कंगनपुर रोड व अन्य स्थानों पर सीवरेज बंद होने की ज्यादा रहती है। इनमें कई गलियों के अंदर सीवरेज मैनहोल साफ करने के लिए बड़ी गाड़ी जा नहीं सकती है। इसी को लेकर जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने छोटी गाड़ी खरीदने के लिए प्रक्रिया शुरू की।

-- ये है सीवरेज बंद होने का कारण

शहर में सीवरेज मैनहोल बंद होने का सबसे बड़ा कारण प्लास्टिक का कचरा, कूड़ा कर्कट व पशु डेयरियों से निकालने वाला गोबर है। इससे बार सीवरेज लाइन बंद हो जाती हैं। जन स्वास्थ्य विभाग के पास बंद सीवरेज खोलने के लिए एक सुपर शौकर मशीन है व तीन बड़ी मशीन है। जिसके द्वारा सीवरेज लाइन को खोला जाता है।

नहीं पर्याप्त कर्मचारी

सीवरेज साफ-सफाई के लिए 20 कर्मचारी रेगूलर व 30 ठेके पर कर्मचारी रखे हुए हैं। शहरवासी बंद सीवरेज को खुलवाने के लिए बार बार अधिकारियों के पास जाकर गुहार लगाते रहते हैं। शहर में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां पर सीवरेज ओवर फ्लो ना होता हो।

शहर में वार्ड 31

सीवरेज लाइन की लंबाई- 240 किलोमीटर

शहर में कुल मैनहोल- 5000 हजार

सीवरेज सफाई करने की सुपर शोकर मशीन- 1

दूसरी बड़ी मशीन- 3

सीवरेज साफ करने के लिए रेगुलर सफाई कर्मी- 20 ::::::शहर में संकरी गलियों के अंदर सीवरेज बंद होने पर परेशानी आ रही थी। संकरी गलियों में बड़ी गाड़ी जा नहीं सकती थी। अब संकरी गलियों में सीवरेज के मैनहोल व सफाई करने के लिए छोटी मशीन जल्द ही खरीदी जा रही है। टेंडर की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। होशियार सिंह, कार्यकारी अभियंता, जन स्वास्थ्य विभाग

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.