खराब मौसम के चलते पोस्टपोन हुआ सीरो सर्वे

मंगलवार को लोगों में एंटी बाडी का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:04 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:04 AM (IST)
खराब मौसम के चलते पोस्टपोन हुआ सीरो सर्वे
खराब मौसम के चलते पोस्टपोन हुआ सीरो सर्वे

जागरण संवाददाता, सिरसा : मंगलवार को लोगों में एंटी बाडी का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सीरो सर्वे आगामी आदेशों तक टाल दिया गया है। हालांकि कुछ क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सैंपल ले भी लिये थे। बाद में सर्वे रोके जाने की सूचना मिलने पर टीमें वापस लौट आई। सीरो सर्वे टाले जाने के पीछे प्रारंभिक वजह मौसम में बदलाव बताई जाती है। मंगलवार को हुई वीडियो कांफ्रेंसिग में अधिकारियों ने सीरो सर्वे टालने पर सहमति जताई। सर्वे कब शुरु होगा, इसकी तिथि अभी घोषित नहीं की गई है। बता दें, सिरसा जिला में 12 गांवों में सीरो सर्वे होना था। सिरसा के शहरी क्षेत्र में दो-दो वार्ड चयनित किए गए थे। प्रत्येक वार्ड में 20 लोगों की रक्त की जांच होनी थी। सभी जगह से सैंपल एकत्रित करके जिला मुख्यालय स्थित लैब में जांच के लिए भेजे जाने थे। सर्वे के लिए 16 टीमें गठित की गई थी।

बताया जाता है कि जिन वार्डों या गांवों में सर्वे होना था, उनकी सूची मुख्यालय से बनकर आई थी। ऐसी जगहों को सर्वे के लिए चुना गया था, यहां कोरोना के सर्वाधिक मामले सामने आए थे।

----

सीरो सर्वे स्थगित कर दिया गया है। अभी नई तिथि घोषित नहीं हुई है। जैसे ही सर्वे शुरू हुआ था तो तेज अंधड, बारिश शुरू हो गई थी। समस्या थी कि बारिश में सर्वे कैसे होगा। इस पर राज्य मुख्यालय की ओर से सर्वे रोकने के निर्देश मिले।

-डा. बुधराम, उप जिला स्वास्थ्य अधिकारी, सिरसा।

chat bot
आपका साथी