सिरसा और ऐलनाबाद में अलग मंडी, सीएम की मंजूरी मिलने के बाद ही होगी शुरू

जागरण संवाददाता, सिरसा : शहर के लिए अलग से मंडी बनाए जाने की घोषणा को 3 वर्ष बीत गए लेि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Dec 2017 10:15 PM (IST) Updated:Thu, 14 Dec 2017 12:09 PM (IST)
सिरसा और ऐलनाबाद में अलग मंडी, सीएम की मंजूरी मिलने के बाद ही होगी शुरू
सिरसा और ऐलनाबाद में अलग मंडी, सीएम की मंजूरी मिलने के बाद ही होगी शुरू

जागरण संवाददाता, सिरसा :

शहर के लिए अलग से मंडी बनाए जाने की घोषणा को 3 वर्ष बीत गए लेकिन अभी तक इस योजना की फाइल सीएम कार्यालय में ही अटकी हुई है। हालांकि विभाग की ओर से 22 माह पहले ही सरकार के पास जगह का चयन कर सुझाव भेज दिया गया था। लेकिन इस प्रक्रिया के लिए अभी तक सीएम की मंजूरी मिलने की देरी है। क्योंकि अनाज मंडी से संबंधित फाइल सीएम कार्यालय में ही लटकी हुई है।

मौजूद समय में सिरसा शहर की मंडी करीब 40 एकड़ में बनी हुई है। लेकिन आज इसकी क्षमता अनाज की आवक को देखते हुए पर्याप्त नहीं है। इसी के चलते शहर से बाहर अलग मंडी बनाए जाने की मांग उठाई गई। जिसको लेकर सीएम ने भी 20 जुलाई 2015 को घोषणा कर दी। जिसके पश्चात मार्के¨टग बोर्ड की तरफ से सरकार के पास बाईपास स्थित बरनाला रोड के लिए जगह का सुझाव भेजा और इसके लिए एक कमेटी का गठन भी किया गया। ज्ञात हो कि बाईपास रोड स्थित चतरगढ़पट्टी से नेजाडेला रोड पर करीब 150 एकड़ जगह का चयन किया गया। लेकिन मंडी के लिए कितनी जगह ली जानी है इसके अंतिम निर्णय के लिए सीएम की मंजूरी मिलनी बाकी है। जैसे ही सीएम से मंजूरी मिलेगी इसके तुरंत बाद ही मंडी का कार्य शुरू हो जाएगा।

----------------

1957 में बनी शहर की मंडी

वर्ष 1957 में 23 एकड़ भूमि में शहर में अनाज मंडी बनाई गई थी। उस दौरान इसमें केवल 4 हजार ¨क्वटल गेहूं की आवक ही होती थी। इसके पश्चात 1978 में पांच एकड़ और 2.7 एकड़ में एडिशन अनाज मंडी पार्ट 2 तथा 3 भी बना दिया गया। उसी तरह 14 एकड़ में कपास मंडी बनाई गई। आज मौजूदा समय में आवक को देखते हुए मंडी की जगह पर्याप्त नहीं है। क्योंकि जिला में 1 करोड़ ¨क्वटल से अधिक गेहूं की आवक होती है। वहीं 30 लाख ¨क्वटल से अधिक धान व 20 लाख ¨क्वटल के आसपास कॉटन की आवक होती है।

--------------

ऐलनाबाद में भी बनेगी एडिशनल मंडी

सिरसा के साथ-साथ ऐलनाबाद में भी एडिशनल अनाज मंडी बनाई जाने है। जिसके लिए नोहर तथा हनुमानगढ़ रोड पर हुडा की 29 एकड़ भूमि मार्के¨टग बोर्ड को ट्रांसफर होनी है। जिसकी फाइल भी सीएम के पास मंजूरी के लिए भेजी जा चुकी है। जिसके लिए हुडा विभाग अपनी भूमि की कीमत तय करेगा और सीएम से मंजूरी मिलते ही एडिशन मंडी बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

----------------

वर्जन

सिरसा शहर तथा ऐलनाबाद दोनों ही जगह एडिशन मंडी बनाई जानी है। फाइल सीएम के पास भेजी हुई है जैसे ही मंजूरी मिलेगी तो अनाज मंडी के लिए काम शुरू हो जाएगा। शहर में बरनाला रोड स्थित बाईपास रोड पर 150 एकड़ भूमि तथा ऐलनाबाद बाद में हुडा की 29 एकड़ भूमि में अनाज मंडी बनाई जाएगी। उम्मीद है जल्द ही इस पर कार्य शुरू हो जाएगा।

रमेश गर्ग, एक्सईएन मार्के¨टग बोर्ड

chat bot
आपका साथी