स्कूलों के विद्यार्थी स्वतंत्रता संग्राम के शहीद और 2047 में कैसा हो मेरा भारत पर लिखेंगे पोस्टकार्ड

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को पोस्टकार्ड पर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। इसी के साथ विद्यार्थी डाक विभाग के पोस्टकार्ड से रूबरू होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 09:28 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:28 PM (IST)
स्कूलों के विद्यार्थी स्वतंत्रता संग्राम के शहीद और 2047 में कैसा हो मेरा भारत पर लिखेंगे पोस्टकार्ड
स्कूलों के विद्यार्थी स्वतंत्रता संग्राम के शहीद और 2047 में कैसा हो मेरा भारत पर लिखेंगे पोस्टकार्ड

जागरण संवाददाता, सिरसा

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को पोस्टकार्ड पर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। इसी के साथ विद्यार्थी डाक विभाग के पोस्टकार्ड से रूबरू होंगे। आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत स्कूलों में 20 दिसंबर तक पोस्टकार्ड राइटिग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। क्योंकि सूचना प्रौद्योगिकी में आ रहे बदलाव के बीच कभी पत्राचार का एक सशक्त माध्यम माने जाने वाले पोस्टकार्ड का संसार अब खत्म सा हो गया है। पोस्टकार्ड से मिलने वाली खबर की जगह फोन, मोबाइल, ई-मेल व चैटिग ने ले ली है। प्रतियोगिता के लिए बजट जारी

स्कूलों में प्रतियोगिता के लिए जिले के सिरसा, रानियां, बड़ागुढां, नाथूसरी चौपटा, डबवाली, ओढां व ऐलनाबाद सहित 7 ब्लाकों के 843 स्कूलों में प्रतियोगिता आयोजित होगी। जिसके लिए एक लाख छह हजार 33 विद्यार्थियों के लिए 53 हजार 17 रुपये का बजट जारी हुआ है। इस प्रतियोगिता के लिए विभाग द्वारा दो थीम निर्धारित की गई है। जिसमें आजादी के स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम शहीद व मेरा भारत 2047 में कैसा होगा शामिल हैं। इन दो थीमों में से किसी एक थीम पर छात्र-छात्राएं पोस्टकार्ड राइटिग कर सकते हैं। इसमें सभी सरकारी व सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों को शामिल किया गया है। इस प्रतियोगिता में कक्षा चौथी से बारहवीं तक के छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं। पोस्टकार्ड राइटिग के लिए पोस्टकार्ड डाक विभाग सभी स्कूलों में उपलब्ध करवाएगा। बेहतर राइटिग करने वाले बच्चों को केंद्र स्तर पर सम्मानित होने का मौका मिलेगा।

- बेस्ट पोस्टकार्ड लिखने वाले 75 विद्यार्थियों का होगा चयन

परीक्षा स्कूल स्तर पर ही आयोजित होगी। स्कूल ही छात्रों के पोस्टकार्ड राइटिग का मूल्यांकन करेगा। सबसे बेस्ट पोस्टकार्ड राइटिग करने वाले स्कूल के दस छात्रों का चयन कर उसके लिखे पोस्टकार्ड को सीबीएसई स्कूल वाले सीबीएसई के वेबसाइट पर अपलोड कर देंगे। जबकि सरकारी स्कूल वाले शिक्षा मंत्रालय के वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। परीक्षा के बाद सभी स्कूलों से पोस्टकार्ड डाक विभाग वापस ले लेगी। उसके बाद सभी पोस्टकार्ड को डाक विभाग पीएमओ कार्यालय भेज देगी। जहां सरकारी व सीबीएसई स्कूलों से मिले पोस्टकार्ड का सीबीएसई बोर्ड मूल्यांकन करेगी। मूल्यांकन में बेस्ट पोस्टकार्ड लिखने वाले 75 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा।

------------------

हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा पोस्टकार्ड राइटिग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें चौथी कक्षा से बारहवीं के विद्यार्थी 2047 में भारत कैसा हो व देश के स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम शहीद, के बारे में लिखेंगे। यह प्रतियोगिता एक दिसंबर से 20 दिसंबर तक होगी।

नरेन्द्र सिंह शम्मी, जिला सहायक परियोजना अधिकारी, समग्र शिक्षा अभियान सिरसा।

--------------------------------

शिक्षा व डाक विभाग द्वारा गुम हो चुके पोस्टकार्ड को सबके दिलों में तरोताजा करने का एक नया और अनूठा प्रयास किया गया है ताकि भावी पीढ़ी पोस्टकार्ड से रूबरू हो सकें।

बूटाराम, जिला परियोजना समन्वयक, समग्र शिक्षा अभियान सिरसा।

chat bot
आपका साथी