स्कूलों के विद्यार्थियों ने तैयार किए आकर्षक डिजाइन में खिलौने

दिल्ली में 27 फरवरी से 2 मार्च तक शुरू होने वाले भारत खिलौना मेला म

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 05:43 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 05:43 AM (IST)
स्कूलों के विद्यार्थियों ने तैयार किए आकर्षक डिजाइन में खिलौने
स्कूलों के विद्यार्थियों ने तैयार किए आकर्षक डिजाइन में खिलौने

जागरण संवाददाता, सिरसा : दिल्ली में 27 फरवरी से 2 मार्च तक शुरू होने वाले भारत खिलौना मेला में सिरसा के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों व अध्यापकों के भी विभिन्न प्रकार से तैयार खिलौने रखे जाएंगे। स्वदेशी खिलौना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऑनलाइन भारत खिलौना मेला का आयोजन होगा। इसमें राष्ट्रीय स्तर पर 75 स्टॉल लगाई जाएगी। जिले के विभिन्न स्कूलों के 8 अध्यापकों व 26 विद्यार्थियों ने खिलौने तैयार किए हैं। --- कार्यालय में की जा रही पैंकिग

समग्र शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जिला स्तर पर विद्यार्थी व अध्यापकों द्वारा तैयार खिलौने जमा करवाई जा रही है। इसी के साथ खिलौना बनाने के बाद तीन मिनट की वीडियो भी बनाई गई है। जिसमें खिलौने बनाने का उद्देश्य, कितना समय लगा, कितनी राशि खर्च हुई, खेलने की क्या विधि है और इसका क्या लाभ होगा। इसकी वीडियो भी जमा करवाई जा रही है।

---

स्वदेशी खिलौने मेले का ये है उद्देश्य

शैक्षिक खिलौनों के प्रदर्शन के अवसर प्रदान करना, साथ ही सीखने और विभिन्न विषयों पर्यावरण अध्ययन, विज्ञान, गणित, भाषाएं, सामाजिक विज्ञान, व्यावसयिक शिक्षा के विभिन्न पक्षों और अवधारणाओं को समझने और सीखने में खिलौने की उपयोगिता को स्पष्ट करना है। राज्यों को अपने इतिहास, संस्कृति और सामाजिक परिवेश को दर्शाने वाले खिलौने विकसित करना। इसी के साथ बच्चों में जीवन के परंपरागत और स्वदेशी खिलौनों को पुनर्जीवित करने के लिए एक उचित मंच प्रदान करना है। आत्मनिर्भर भारत के तहत स्थानीय खिलौने उद्योगों को सहयोग करके अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है।

-----

स्वदेशी खिलौना को बढ़ावा देने के उद्देश्य सरकारी स्कूलों के अध्यापकों व विद्यार्थियों द्वारा तैयार खिलौने मेले में रखे जाएंगे। मेला दिल्ली में 27 फरवरी से 2 मार्च तक आयोजित होगा।

- नरेंद्र कुमार, सहायक परियोजना अधिकारी, समग्र शिक्षा अभियान, सिरसा।

chat bot
आपका साथी