सरकारी स्कूलों में शुरू हुई सैंपलिग, विद्यार्थियों व स्टाफ सदस्यों की होगी जांच

स्कूल खुलने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग ने स्कूलों में विद्यार्थियों व स्टाफ स

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:03 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:03 AM (IST)
सरकारी स्कूलों में शुरू हुई सैंपलिग, विद्यार्थियों व स्टाफ सदस्यों की होगी जांच
सरकारी स्कूलों में शुरू हुई सैंपलिग, विद्यार्थियों व स्टाफ सदस्यों की होगी जांच

जागरण संवाददाता, सिरसा : स्कूल खुलने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग ने स्कूलों में विद्यार्थियों व स्टाफ सदस्यों की कोरोना सैंपलिग शुरू कर दी है। इस कड़ी में सोमवार से स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने सरकारी स्कूलों में छात्रों, टीचिग व नान टीचिग स्टाफ के सैंपल लिए गए। सोमवार को जिले में 592 लोगों के सैंपल लिए गए। मंगलवार को सैंपल की रिपोर्ट आएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्कूलों में सैंपल लेने के लिए 18 टीमें गठित की गई है। पहले चरण में सरकारी स्कूलों में कोरोना सैंपलिग होगी। इसके पश्चात निजी विद्यालयों में सैंपल लिए जाएंगे। जिले में रोजाना 1800 सैंपल लेने का लक्ष्य रखा गया है। बीते वर्ष भी स्कूल खुलने के बाद सैंपलिग शुरू हुई थी। उस दौरान जिले के 19 स्कूलों में करीब 125 विद्यार्थी व स्टाफ संक्रमित मिला था, जिसके बाद उन स्कूलों को 14 दिनों के लिए बंद कर दिया था।

----

स्कूलों में बच्चों को कोविड 19 के नियमों की पालना की हिदायत दी गई है। विद्यार्थियों को मास्क लगाकर रखने व निश्चित शारीरिक दूरी रखने के निर्देश दिये गए है। वर्तमान में स्कूलों में तीन-तीन दिन आड इवन रोल नंबरों के हिसाब से विद्यार्थियों को बुलाया जा रहा है, ताकि सीमित संख्या में विद्यार्थी आए। स्कूल में एंट्री से पहले हाथों को सैनिटाज करने के निर्देश है। लेकिन इसके बावजूद कई स्कूलों में लापरवाही भी देखने को मिल रही है। वहां कोविड नियमों की पालना नहीं हो रही।

-----------

जिले में वर्तमान में है तीन एक्टिव केस

जिले में कोरोना संक्रमण बेहद कम है। सोमवार को कोरोना का कोई नया केस नहीं आया। वर्तमान में तीन एक्टिव केस है। जिले में रिकवरी रेट 98.25 फीसद तक पहुंच गया है। अब तक जिले में चार लाख 36 हजार 68 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। जिले में 29247 संक्रमित मिल चुके हैं जिनमें से 28734 स्वस्थ हो चुके हैं। संक्रमण के कारण अब तक 508 लोगों की मौत हो चुकी है।

---------

जिले के स्कूलों में कोविड के सैंपल लेने का अभियान शुरू कर दिया है। सैंपलिग के लिए 18 टीमें गठित की गई है,जो स्कूलों में जाकर सैंपल ले रही है। स्कूल संचालकों को निर्देश है कि वे कोविड नियमों की पालना करें। स्कूल में आने वाले बच्चों व स्टाफ सदस्यों को थर्मल स्केनिग, हैंड सैनिटाइज व मुंह पर मास्क लगाने के बाद ही एंट्री करने दें। साथ ही अगर किसी को खांसी, जुकाम, बुखार की शिकायत हो तो उसकी सैंपलिग करवाएं।

- डा. बुधराम, डिप्टी सिविल सर्जन, सिरसा।

chat bot
आपका साथी