सिथेटिक एथलेटिक ट्रैक पर तैयार होंगे धावक

खिलाड़ियों को दौड़ने में अब किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं होगी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 05:18 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 05:18 AM (IST)
सिथेटिक एथलेटिक ट्रैक पर तैयार होंगे धावक
सिथेटिक एथलेटिक ट्रैक पर तैयार होंगे धावक

जागरण संवाददाता, सिरसा : खिलाड़ियों को दौड़ने में अब किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं होगी। इसके लिए शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में जल्द ही नया सिथेटिक एथलेटिक ट्रैक बनाया जाएगा। खेल विभाग ने इस पर प्लानिग भी बनानी शुरू कर दी है। प्रस्ताव बनाकर सरकार के पास भेज दिया गया है। जल्द ही बजट मिलने की उम्मीद है। इसके बाद सिथेटिक एथलेटिक ट्रैक बिछाने का काम शुरू हो जाएगा। इससे जहां खिलाड़ियों को अभ्यास करने के लिए हाई क्वालिटी का ट्रैक मिलेगा वहीं बड़े स्तर की प्रतियोगिता भी आयोजित हो सकेंगी। स्टेडियम में सिथेटिक एथलेटिक ट्रैक व हॉस्टल बनने पर करीब 15 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी।

गौरतलब है कि स्टेडियम में सुविधाओं का जायजा खेल विभाग के अधिकारियों ने लिया था। इसके बाद स्टेडियम में खिलाड़ियों की मांग पर सिथेटिक एथलेटिक ट्रैक व हॉस्टल बनाने की योजना बनी।

-----

खिलाड़ियों को दौड़ने में आ रही थी परेशानी

खेल परिसर में एथलेटिक ट्रैक ऊंचा नीचा है। इसी के साथ कई जगह हरी घास भी नहीं लगी हुई है। इससे खिलाड़ियों को दौड़ने में काफी परेशानी आ रही है। स्टेडियम में सुबह व शाम को प्रतिदिन करीब 500 से अधिक खिलाड़ी अभ्यास करने के लिए आते हैं। इसके अलावा सिरसा के बड़ी संख्या में खिलाड़ी राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर भी खेल प्रतियोगिताओं में न केवल भाग लेने जाते हैं बल्कि मेडल भी हासिल करते हैं। सिथेटिक ट्रैक धावकों के लिए स्पेशल ट्रैक होता है। ग्रास ट्रैक और सिथेटिक ट्रैक में काफी अंतर होता है। सिथेटिक ट्रैक पर दौड़ने वाले धावक कम मेहनत में बेहतर परिणाम दे सकते हैं क्योंकि कम क्षमता में अधिक काम होता है।

------

हॉस्टल बनने की भी योजना

खेल स्टेडियम में ही नया स्पो‌र्ट्स हॉस्टल भी बनाया जाएगा ताकि खेल आयोजन कि समय खिलाड़ियों को ठहरने के लिए इधर-उधर भटकना ना पड़े। खिलाड़ियों को स्पो‌र्ट्स हॉस्टल में ठहरने की सुविधा मिल पाएगी। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर विभाग को भेजा हुआ है।

---

स्टेडियम में सिथेटिक एथलेटिक ट्रैक बनाने की योजना बनाई गई है। इसके लिए जल्द ही राशि मिलने की उम्मीद है। इसके बाद ट्रैक बनाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

- ललिता मलिक, जिला खेल अधिकारी, सिरसा।

chat bot
आपका साथी