दिल में छेद होने पर बच्चों का चंडीगढ़, मुंबई और दिल्ली में मुफ्त आपरेशन करवाता है रोटरी क्लब

रोटरी क्लब मंडी डबवाली के ताजपोशी समारोह में क्लब प्रधान देवेंद्र मित्त

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 09:14 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 09:14 PM (IST)
दिल में छेद होने पर बच्चों का चंडीगढ़, मुंबई और दिल्ली में मुफ्त आपरेशन करवाता है रोटरी क्लब
दिल में छेद होने पर बच्चों का चंडीगढ़, मुंबई और दिल्ली में मुफ्त आपरेशन करवाता है रोटरी क्लब

संवाद सहयोगी, डबवाली : रोटरी क्लब मंडी डबवाली के ताजपोशी समारोह में क्लब प्रधान देवेंद्र मित्तल के सिर प्रधानगी का ताज सजाया गया। मुख्यातिथि जिला गवर्नर प्रवीण जिंदल ने प्रधान देवेंद्र मित्तल और उनकी टीम को शपथ दिलाई। कार्यक्रम में क्लब स्पांसर पीडीजी (पूर्व जिला गवर्नर) राजीव गर्ग ने कहा कि रोटरी इंटरनेशनल ने उनके समय में जिला को 5 एंबुलेंस भेंट की और समय-समय पर रोटरी इंटरनेशनल विभिन्न प्रकल्प चला कर मानवता की सेवा करता आ रहा है। प्रवेश रेहान डीएसए ने बताया कि विभिन्न शहरों के स्थित रोटरी क्लब द्वारा आंखों की बिमारियों से देश को मुक्त करवाने का अभियान छेड़ा गया है।

जिला गर्वनर प्रवीण जिन्दल ने कहा कि जिन बच्चों के हृदय में छेद है। उन बच्चों के चंडीगढ़, मुंबई और दिल्ली में फ्री आपरेशन रोटरी क्लब द्वारा करवाये जा रहे हैं। क्लब के नवनियुक्त अध्यक्ष देवेन्द्र मित्तल ने बताया कि रोटरी भवन डबवाली में चल रही आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी से वायरल और बुखार से पीड़ित को निश्शुल्क आयुर्वेदिक दवा देने की व्यवस्था की गई है।

नलिनी जिन्दल भी कार्यक्रम में उपस्थित रही और उनकी प्रेरणा से डबवाली में मौका पर ही रोटरी महिला क्लब की स्थापना की घोषणा भी कर दी गई। रोटरी क्लब के सरप्रस्त जयमुनी गोयल ने कहा कि अक्टूबर में रोटरी इन्टरनेशनल से स्थानीय स्तर साक्षरता से संबंधित साफ्टवेयर उपलब्ध हो जायेगा और इसी क्षेत्र में साक्षर बनाने का अभियान भी शुरू कर दिया जायेगा।

----

आई बैंक बनाने के लिए दिया जाएगा सहयोग

जिला गवर्नर प्रवीण जिंदल ने बताया कि रोटरी के नये आरआई अध्यक्ष चन्द्रशेखर मेहता का प्रयास है कि 7 सालों में पूरे भारत को रोटरी क्लब और जनसहयोग के माध्यम से साक्षर बना दिया जाये। इसके लिए एक विशेष प्रकार का साफ्टवेयर विकसित किया है। जिसके माध्यम से एक व्यक्ति को 45 दिन में साक्षर बनाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि मच्छरों के भगाने के लिए प्रत्येक रोटरी क्लब को फोगिग मशीन उपलब्ध का निर्णय लिया गया है। प्रोजेक्टर चेयरमैन विनोद बांसल की मांग पर उन्होंने कहा कि डबवाली के रोटरी भवन में आई बैंक और आई अस्पताल बनाने के लिए पूर्ण सहयोग दिया जायेगा।

----

कार्यकारी सचिव मनीश गुप्ता और पीआरआो संदीप सचदेवा ने बताया कि रोटरी महिला क्लब और रोट्रेक्ट क्लब की स्थापना भी कर दी गई है। कार्यक्रम में उपाध्यक्ष पवन गार्गी, पवन तायल, कुलविन्द्र सिंह, रजत गोयल, नरेश कुमार, सुनील तायल और महिला विग से सोनिया गोयल, शिखा गोयल, प्रियका गुप्ता, संतोष गार्गी, बिट्टू सचदेवा, रमनदीप कौर और सीमा तायल और रोट्रेक्ट क्लब से चन्दन मित्तल सीए आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी