सौर ऊर्जा बिजली बिलों में बचत के साथ पर्यावरण के लिए भी बेहतर : रणजीत सिंह

सिरसा बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 06:10 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 06:10 AM (IST)
सौर ऊर्जा बिजली बिलों में बचत के साथ पर्यावरण के लिए भी बेहतर : रणजीत सिंह
सौर ऊर्जा बिजली बिलों में बचत के साथ पर्यावरण के लिए भी बेहतर : रणजीत सिंह

जागरण संवाददाता, सिरसा : बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा कई कारगर योजनाएं क्रियान्वित की गई हैं। सौर ऊर्जा शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ छोटी ढाणियों में भी बेहद फायदेमंद साबित हो रही है। सौर ऊर्जा के उपयोग से जहां बिजली के बिलों में बचत हो रही है वहीं पर्यावरण भी स्वच्छ रहता है। प्रदेश सरकार द्वारा सौर ऊर्जा के उपकरणों पर दी जा रही सब्सिडी से प्रदेशवासियों का सौर ऊर्जा के उपयोग की तरफ रुझान बढ़ रहा है।

-----

मनोहर ज्योति योजना से लाभ

योजना के तहत हर परिवार को एक 150 वाट का सोलर सिस्टम दिया जाता है जिसमें सोलर सिस्टम के साथ लीथियम की बैटरी भी दी जाती है। इस सिस्टम से 3 एलईडी लाइट, एक पंखा और मोबाइल चार्जिंग पोर्ट चलाया जा सकता है। योजना के तहत 150 वॉट के सोलर पैनल समेत तमाम सामान की लागत केवल 22 हजार 500 रुपये आती है। इस पर हरियाणा सरकार 15 हजार रुपये की सब्सिडी दे रही है। लाभार्थी 7 हजार 500 रुपये जमा करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

----

जिले की 93 गोशालाओं में सोलर पावर प्लांट लगाए

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने बताया कि जिले की 93 गोशालाओं में सोलर पावर प्लांट लगाए गए जिनकी कुल क्षमता 300 किलोवॉट से अधिक है। इनमें 28 बैटरी के साथ तथा 65 बिना बैटरी के हैं तथा सभी सिस्टम ग्रीड कनेक्टिड किए गए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में सबसे अधिक प्लांट सिरसा जिले में स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा जिले की 10 पीएचसी, सीएचसी में 5 किलोवाट व 10 किलोवॉट के पावर प्लांट बैटरी बैंक के साथ लगाए जा चुके हैं ताकि इनमें निर्बाध रूप से बिजली उपलब्धता बनी रहे।

chat bot
आपका साथी