सामुदायिक शौचालय बनाने के लिए रेलवे से मांगी जमीन

मीना बाजार तथा गुलाटी अस्पताल रोड के दुकानदारों की मांग पर नगर परि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Feb 2021 06:07 AM (IST) Updated:Tue, 16 Feb 2021 06:07 AM (IST)
सामुदायिक शौचालय बनाने के लिए रेलवे से मांगी जमीन
सामुदायिक शौचालय बनाने के लिए रेलवे से मांगी जमीन

संवाद सहयोगी, डबवाली: मीना बाजार तथा गुलाटी अस्पताल रोड के दुकानदारों की मांग पर नगर परिषद रेलवे स्टेशन के पार्किंग स्थल में सामुदायिक शौचालय का निर्माण करना चाहती है। इसके लिए उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) से जमीन मांगी गई है। नगरपरिषद स्वच्छ भारत मिशन का हवाला दे रही है। तकनीकी विग के अधिकारियों के अनुसार पार्किंग स्थल के गेट नं. 1 या 2 के पास सामुदायिक शौचालय बनाने की योजना है। इसलिए रेलवे से 9 फीट चौड़ाई वाली 25 फीट लंबी जगह की मांग की गई है। अगर रेलवे उपरोक्त जमीन मुहैया करवाती है तो सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया जाएगा। रखरखाव भी नगरपरिषद करेगी।

----

डेढ़ माह से चुप है रेलवे

बताया जाता है कि नगरपरिषद ने रेलवे को पत्र लिखकर जमीन देने की मांग की थी। करीब डेढ़ माह बीत गया है, अभी तक रेलवे ने जवाब नहीं भेजा है। रेलवे के स्थानीय अधिकारी इसलिए चुप्पी साधे हुए हैं कि कभी मीना बाजार के बाहर यूरिनल होता था। रखरखाव न होने के कारण अव्यवस्था का आलम हो गया था। जिसे रेलवे ने गिरा दिया था। रखरखाव न होने के कारण ही रेलवे चुप्पी साधे हुए है।

----

नप का तर्क सुधरेगी व्यवस्था

नप की तकनीकी विग का तर्क है कि सामुदायिक शौचालय का निर्माण होने से व्यवस्था में सुधार होगा। क्योंकि रेल यात्रा करने वाले यात्री रेलगाड़ी का इंतजार करते हैं, तथा पार्किंग एरिया में अपने वाहन खड़े करने वाले लोग निकट बाजारों में खरीददारी करने के लिए आते हैं। शौचालय न होने के कारण ऐसे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

----

उम्मीद है जगह मिलेगी

स्वच्छ भारत मिशन के तहत हम सामुदायिक शौचालय बनाना चाहते हैं। रेलवे से पार्किंग साइड में कुछ जमीन मांगी गई है। उम्मीद है कि आमजन की मांग पर रेलवे जमीन देने को तैयार होगा। इससे रेल यात्रियों समेत पूरे बाजार की समस्या का हल हो जाएगा।

-सुशील श्यारोण, कनिष्ठ अभियंता, नगरपरिषद डबवाली।

chat bot
आपका साथी