धान और बाजरे की कल से खरीद शुरू, शेड्यूल के अनुसार किसानों को बुलाया जाएगा मंडी

कल से धान और बाजरे की खरीद मंडियों में शुरू होगी। धान और बाजर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 10:45 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 10:45 AM (IST)
धान और बाजरे की कल से खरीद शुरू, शेड्यूल के अनुसार किसानों को बुलाया जाएगा मंडी
धान और बाजरे की कल से खरीद शुरू, शेड्यूल के अनुसार किसानों को बुलाया जाएगा मंडी

जागरण संवाददाता, सिरसा : कल से धान और बाजरे की खरीद मंडियों में शुरू होगी। धान और बाजरे की खरीद भी गेहूं की खरीद प्रक्रिया के अनुसार रहेगी। इसके लिए किसानों के पास एक दिन पहले धान और बाजरा बेचने को लेकर मोबाइल पर मैसेज पहुंचेगा। जिसके पश्चात किसानों को ट्राली लेकर मंडी में पहुंचना होगा।

मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर जिन किसानों के द्वारा रजिस्ट्रेशन करवाया गया है। उन किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी। पोर्टल से ही सभी किसानों की लिस्ट तैयार की जाएगी और इसके पश्चात किसानों की संख्या तय कर उनके मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जाएगा। ऐसे में जिन किसानों द्वारा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया गया है उन किसानों को इसके पश्चात मंडी में बुलाया जाएगा।

------

थर्मल स्क्रीनिग के पश्चात मंडी में किसानों की होगी एंट्री

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर भी मार्केट कमेटियों की ओर से तैयारी की जा रही है। मंडी के गेट पर सक्षम युवा की टीम और चौकीदार तैनात रहेगी। जोकि किसानों की थर्मल स्क्रीनिग करेंगी। ऐसे में किसान का तापमान सामान्य पाया जाता तो उसे सैनिटाजर कर मंडी में एंट्री दी जाएगी। ऐसे में सभी किसानों का मास्क पहना अनिवार्य किया गया है।

-------

धान की 22 तो बाजरे की पांच मंडियों में होगी खरीद

धान के लिए बणी, भावदीन, डबवाली, डिग, डिग मंडी, ऐलनाबाद, जीवननगर, कालांवाली, कुताबढ़, लोहगढ़, मलेका, रानियां, रोड़ी, सिरसा, सुचान कोटली, सुरतियां, थिराज, अबूबशहर, मोजगढ़, देसूजोधा, दड़बी में खरीद केंद्र बनाए गए है। वहीं बाजरे की नाथूसरी चौपटा, रोड़ी, रानियां, सिरसा और ऐलनाबाद में खरीद होगी।

-----

धान और बाजरे की खरीद शेड्यूल के अनुसार खरीदी जाएगी। इसके लिए किसानों के पास पहले मैसेज पहुंचेगा और इसके पश्चात किसानों को धान और बाजरा लेकर मंडी में पहुंचना होगा। किसानों को मास्क लगाना अनिवार्य और खरीद केंद्रों पर सक्षम युवा और चौकीदारों की ड्यूटी रहेगी ।

विकास सेतिया, सचिव, मार्केट कमेटी सिरसा

chat bot
आपका साथी