नहरी पानी नहीं मिलने से कपास बिजाई में आ रही दिक्कतें

नहरी पानी नहीं मिलने से किसान अगेती कपास की बिजाई नहीं कर पा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 07:52 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 07:52 AM (IST)
नहरी पानी नहीं मिलने से कपास बिजाई में आ रही दिक्कतें
नहरी पानी नहीं मिलने से कपास बिजाई में आ रही दिक्कतें

जागरण संवाददाता, सिरसा

नहरी पानी नहीं मिलने से किसान अगेती कपास की बिजाई नहीं कर पा रहे हैं। जिससे किसानों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। जिले में कृषि विभाग ने कपास की बिजाई के लिए 2 लाख 10 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है। जबकि अभी तक 90 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में ही बिजाई हुई है। कपास की बिजाई जून माह के प्रथम सप्ताह तक कर सकते हैं। मगर अगेती बिजाई का सबसे उपयुक्त समय 15 अप्रैल से 15 मई तक है। अगर किसान कपास की अगेती बिजाई करते हैं। अगेती बिजाई में जहां बीमारियां कम फैलती है इसी के साथ पैदावार भी अच्छी होती है।

---- नहरी बंदी से आ रही है दिक्कतें

कपास की बिजाई का उपयुक्त समय अब चल रहा है। खेतों में कपास की बिजाई से पहले सिचाई करना जरूरी है। जिले की नहरों में बंदी के चलते 16 दिन बंद रहने पर 16 दिन पानी छोड़ा जाता है। इससे बिजाई करने में दिक्कतें आ रही है। किसान राम सिंह, नरेंद्र कुमार, जगदीश ने बताया कि बिजाई के समय नहरी पानी दिया जाना चाहिए। जिससे किसान कम से कम बिजाई तो कर सके। किसान ट्यूबवेल से पानी सिचाई कर बिजाई कर रहे हैं। जिससे कपास का सही तरीके से अंकुरित नहीं होता है।

----------

जिले में कपास की बिजाई के लिए इस बार 2 लाख 10 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में लक्ष्या रखा गया है। किसान बिजाई कार्य में लगे हुए हैं। नहरी पानी नहीं मिलने से किसानों को बिजाई करने में दिक्कतें आ रही है। विभाग द्वारा निर्धारित लक्ष्य बिजाई के समय तक पूरा हो जाएगा।

डा. बाबूराम, कृषि उपनिदेशक, कृषि विभाग, सिरसा

chat bot
आपका साथी