जिन विद्यार्थियों के पास मोबाइल नहीं उन्हें भी पढ़ाने की प्लानिग

शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को बेहतर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:10 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 06:10 AM (IST)
जिन विद्यार्थियों के पास मोबाइल नहीं उन्हें भी पढ़ाने की प्लानिग
जिन विद्यार्थियों के पास मोबाइल नहीं उन्हें भी पढ़ाने की प्लानिग

जागरण संवाददाता, सिरसा : शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को बेहतर तरीके से पढ़ाने के लिए प्लानिग की गई है। जिसके लिए आनलाइन तरीके से पढ़ाने के लिए ई विद्यालय योजना शुरू की है। इस योजना को तीन स्तर में पूरा किया जाएगा। योजना में जिन विद्यार्थियों के पास स्मार्टफोन नहीं है उनकी मदद आसपास के स्कूल शिक्षक, अभिभावक व स्कूल प्रबंधन कमेटी के सदस्य मिलकर करेंगे। जिससे विद्यार्थियों को शिक्षित किया जा सके।

इसी के साथ जिन विद्यार्थियों के पास इंटरनेट और स्मार्टफोन है उनको गूगल मीट और जूम जैसे चैनलों से जोड़कर पढ़ाई करवाई जाएगी। जिन विद्यार्थियों के पास कम रेंज का इंटरनेट है, उनसे शिक्षक टेलीकान्फ्रेंसिग के माध्यम से संवाद स्थापित करेंगे।

--

वाट्सएप ग्रुप से भी पढ़ाया जाएगा

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने ई विद्यालय कान्सेप्ट शुरू किया है। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली है। इसके बाद सक्षम वाट्सएप ग्रुप से भी पढने का कार्य किया होगा। कोरोना काल में सरकारी स्कूल में एक जुलाई से आनलाइन कक्षाएं शुरू होगी। जिसके लिए पूरी तरह से तैयारियां पूरी कर ली गई है।

-------

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले जिन विद्यार्थियों के पास इंटरनेट और स्मार्टफोन है। उनको गूगल मीट और जूम जैसे चैनलों से जोड़कर पढ़ाई करवाई जाएगी। इसी के साथ जिन विद्यार्थियों के पास स्मार्टफोन नहीं है। उनकी मदद आसपास के स्कूल शिक्षक, अभिभावक व स्कूल प्रबंधन कमेटी के सदस्यों से लेंगे। जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई सही तरीके से चले।

- संतकुमार बिश्नोई, जिला शिक्षा अधिकारी, सिरसा।

chat bot
आपका साथी