28 फरवरी व एक मार्च को होगा व्यक्तिगत श्रेणी के कृषि यंत्रों का भौतिक सत्यापन

सहायक कृषि अभियंता डीएस यादव ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा व्यक्तिगत

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 06:22 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 06:22 AM (IST)
28 फरवरी व एक मार्च को होगा व्यक्तिगत श्रेणी के कृषि यंत्रों का भौतिक सत्यापन
28 फरवरी व एक मार्च को होगा व्यक्तिगत श्रेणी के कृषि यंत्रों का भौतिक सत्यापन

जागरण संवाददाता, सिरसा : सहायक कृषि अभियंता डीएस यादव ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा व्यक्तिगत श्रेणी के कृषि यंत्रों के भौतिक सत्यापन का कार्यक्रम तय किया गया है। भौतिक सत्यापन के लिए वे किसान आ सकते है, जो कृषि विभाग की नियमों के अनुसार योग्य है तथा जिन्होंने समैम स्कीम के तहत कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया था। किसान शनिवार तक अपने बिल विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि 28 फरवरी को डबवाली व ओढ़ा खंड के किसानों के कृषि यंत्रों का भौतिक सत्यापन अनाज मंडी डबवाली में तथा इसी दिन रानियां व ऐलनाबाद खंड के किसानों के कृषि यंत्रों का भौतिक सत्यापन अनाज मंडी जीवननगर में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक मार्च को सिरसा, नाथूसरी चौपटा व बड़ागुढ़ा खंड के किसानों के कृषि यंत्रों का भौतिक सत्यापन कपास मंडी सिरसा में किया जाएगा।

उन्होंने जिला के किसानों से कहा है कि वे अपने कृषि यंत्रों के भौतिक सत्यापन से पहले अपने कृषि यंत्रों पर पेंट द्वारा स्वयं का, अपने पिता व गांव का नाम लिखवाएं तथा मशीन का सीरियल नंबर पंच मशीन द्वारा खुदवा ले। उन्होंने बताया कि भौतिक सत्यापन के दौरान किसान के कृषि यंत्र के बिल, ई-वे बिल, आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्वयं घोषणा पत्र, मशीन के साथ किसान की फोटो, जीपीएस लाकेशन के साथ, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, परिवार पहचान पत्र, बैंक खाते की प्रति, पटवारी रिपोर्ट तथा ट्रैक्टर की वैद्य आरसी आदि कागजातों की मूल कॉपी एवं एक-एक फोटो कॉपी पर हस्ताक्षर करके साथ लाएं। इसके अलावा बिल व ई-वे बिल तिहरी प्रतियां व अपने मूल दस्तावेज भी साथ लाएं। किसान अपने कृषि यंत्र के साथ फोटो, कृषि यंत्र पर नंबर वाली प्लेट की फोटो व पंच किए गए सीरियल नंबर की फोटो साथ लाएं। यदि किसान के दस्तावेजों में कोई कमी या त्रुटि पाई गई तो उसे अनुदान का लाभ नही दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कृषि यंत्रों का भौतिक सत्यापन जिला स्तरीय कार्यकारिणी समिति सिरसा द्वारा गठित कमेटी के सदस्यों द्वारा किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी