परिवार पहचान पत्र के इनकम वैरिफिकेशन में व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य करें अधिकारी : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि परिवार पहचान पत्र प्रदेश सरकार क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 05:35 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 05:35 AM (IST)
परिवार पहचान पत्र के इनकम वैरिफिकेशन में व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य करें अधिकारी : उपायुक्त प्रदीप कुमार
परिवार पहचान पत्र के इनकम वैरिफिकेशन में व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य करें अधिकारी : उपायुक्त प्रदीप कुमार

जागरण संवाददाता, सिरसा: उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि परिवार पहचान पत्र प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है और सरकार की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को परिवार पहचान पत्र के आधार पर ही मिलेगा। इसलिए परिवार पहचान पत्र में इनकम वैरिफिकेशन कार्य को अधिकारी व्यक्तिगत रुचि लेकर गंभीरता से लें और लोकल कमेटी को सही विवरण दर्ज करने के लिए प्रोत्साहित करें। उपायुक्त सोमवार को परिवार पहचान पत्र के इनकम वैरिफिकेशन तहत पंचायत भवन में आयोजित अधिकारियों की बैठक में संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि अधिकारी व वैरिफिकेशन कार्य के लिए बनाई गई लोकल कमेटी सदस्य आपसी तालमेल के साथ कार्य करते हुए इनकम वैरिफिकेशन कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करें। अगर किसी स्तर पर कोई समस्या है तो तुरंत उनके संज्ञान में लाएं ताकि समस्या का समाधान जल्द किया जा सके।

-----

सोशल वर्कर भी लगे हैं

उपायुक्त ने कहा कि जिला में परिवार पहचान पत्र में दर्ज पारिवारिक इनकम वैरिफिकेशन का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य में गठित टीमों के साथ सोशल वर्कर भी लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि इनकम वैरिफिकेशन का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है, इसलिए टीम के लीडर व सोशल वर्कर आपसी तालमेल के साथ इस कार्य को करें और निर्धारित अवधि तक पीपीपी के इनकम वैरिफिकेशन कार्य को पूरा करें। अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने नागरिकों से भी आह्वान किया है कि वे परिवार पहचान पत्र में इनकम वेरिफिकेशन कार्य में टीमों का सहयोग करें। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से जरूरतमंद पात्र लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ आसानी से मिल पाएगा। इस अवसर पर एसडीएम डबवाली अश्वनी कुमार, डीएसपी आर्यन चौधरी, उप निदेशक कृषि डा. बाबूलाल, डीआईओ रमेश कुमार मौजूद रहे।

----------

परिवार पहचान पत्र में इनकम की होगी मॉनिटरिग

परिवार पहचान पत्र में दी गई इनकम की मॉनिटरिग की जाएगी। मॉनिटरिग का कार्य समग्र शिक्षा विभाग के एबीआरसी व बीआरपी करेंगे। जिसके लिए एबीआरसी व बीआरपी को खंड स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए 186 एबीआरसी व बीआरपी की ड्यूटी लगाई गई है। गौरतलब है कि परिवार पहचान पत्र होने पर ही सरकार द्वारा दी जा रही सुविधा का लाभ मिलेगा। योजना के तहत सिरसा में करीब तीन लाख आठ हजार 68 परिवारों की आइडी बन चुकी है जबकि कुल परिवार तीन लाख 51 हजार 905 हैं। इन परिवारों के 12 लाख 51 हजार 823 सदस्यों का डाटा साइट पर अपलोड होगा जिनमें से 11 लाख 30 हजार 838 का डाटा अपलोड हो चुका है। करीब 43 हजार 837 परिवारों का डाटा अभी अपलोड नहीं है।

----

कम दिखाई गई है इनकम

परिवार पहचान पत्र में इनकम का भी पूरा ब्यौरा देना है। इसमें कई परिवार पहचान पत्र में इनकम बहुत कम दिखाई गई है। सूत्रों के अनुसार कई परिवार पहचान पत्र में 25 हजार से भी कम इनकम का ब्यौरा दिया गया है। जबकि ऐसे कई परिवारों की इनकम बहुत ज्यादा है। एबीआरसी व बीआरपी इनकम की गहनता से जांच होगी। परिवार पहचान पत्र में इनकम की जांच करने के लिए एबीआरसी व बीआरपी को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण का कार्य खंड स्तर पर किया जाएगा। जिसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने ड्यूटी लगा दी गई है।

---

परिवार पहचान पत्र में इनकम का जो ब्यौरा दिया गया है। उसकी जांच होगी। इसके लिए जिला उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बैठक लेकर निर्देश जारी किए है। इस कार्य के लिए एबीआरसी व बीआरपी की ड्यूटी लगाई गई है।

- बूटाराम, जिला परियोजना अधिकारी, समग्र शिक्षा अभियान।

chat bot
आपका साथी