स्वास्थ्य सुविधाओं पर जोर, जिले में दो सरकारी व दो निजी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट स्थापित

कोरोना संक्रमण की तीसरी संभावित लहर में जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 08:35 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 08:35 PM (IST)
स्वास्थ्य सुविधाओं पर जोर, जिले में दो सरकारी व दो निजी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट स्थापित
स्वास्थ्य सुविधाओं पर जोर, जिले में दो सरकारी व दो निजी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट स्थापित

जागरण संवाददाता, सिरसा : कोरोना संक्रमण की तीसरी संभावित लहर में जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार पर जोर दिया जा रहा है। जिले में सिरसा व डबवाली के नागरिक अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट स्थापित हो चुके हैं लेकिन अभी तक आक्सीजन बनने की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। सिरसा व डबवाली अस्पताल में बिजली ट्रिपिग की समस्या है। बड़े क्षमता के ट्रांसफार्मर स्थापित किए जा चुके हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ, अब विभाग ने स्टेबलाइटजर लगाने के लिए बजट मांगा है। सिरसा व डबवाली अस्पताल में सभी बेड्स तक आक्सीजन आपूर्ति की पाइप लाइन स्थापित हो चुकी है। सीएचसी स्तर पर भी बेड्स तक पाइप लाइन बिछाने के निर्देश है।

---------------

- सिरसा में दो बड़े निजी अस्पतालों में भी आक्सीजन प्लांट लग चुके हैं जबकि अन्य बड़े अस्पतालों को प्लांट लगाने के निर्देश दिये गए हैं।

- राज्य सरकार ने सिरसा में मेडिकल कालेज बनाने की घोषणा की हुई है। सिरसा बाईपास पर सीडीएलयू के गेट के सामने मेडिकल कालेज बनाने के लिए जगह भी चयनित की जा चुकी है लेकिन अभी तक प्रोजेक्ट शुरू नहीं हुआ है।

- दूसरे लहर में आक्सीजन किल्लत के मामले सामने आने के बाद विभाग ने 250 बड़े आक्सीजन सिलेंडर का भी प्रबंध किया हुआ है। इसके अलावा 250 आक्सीजन कंसट्रेटर भी है।

- संक्रमण की तीसरी लहर में छोटे बच्चों के संक्रमित होने की संभावना ज्यादा है, ऐसे में विभाग द्वारा सरकारी के साथ साथ निजी अस्पतालों को भी चिन्हित किया गया है। सिरसा में 19 निजी अस्पताल चिन्हित किए गए हैं। इसके अलावा नागरिक अस्पताल में बच्चों के लिए अलग से वार्ड बनाया गया है, जिसमें 30 बेड्स सामान्य, आठ हाई डफिसियेंसी व चार आइसीयू है।

- नागरिक अस्पताल में आइसीयू भी बन कर तैयार हो चुका है तथा इसे पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा सुपुर्द किया जाना है। आइसीयू पूर्णत: वातानुकूलित है तथा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

- संक्रमण से बचाव के लिए पर्याप्त मात्रा में एंटी बायोटिक दवाइयां, रेमेडेसीविर के 4000 इंजेक्शन के अलावा होम आइसोलेशन किट्स भी तैयार है।

- जिले में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए आरटीपीसीआर लैब स्थापित हो चुकी है, जहां रोजाना 1500 से 2000 लोगों के सैंपल जांचे जा रहे हैं।

- जिले में अब तक कुल 9 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। जिनमें से सात लाख से अधिक को पहली डोज लग चुकी है तथा दो लाख से अधिक को दोनों डोज लग चुकी है। वैक्सीनेशन के तहत जिले में कुल 9.31 लाख लोगों को वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। जिले में अब तक 72 फीसद से अधिक लोगों को पहली डोज लग चुकी है, इसी का परिणाम है सितंबर महीने में पिछले 15 दिनों से संक्रमण का कोई केस नहीं आया है। --- सिरसा में सीएचसी - 08

पीएचसी - 23

सब डिविजन अस्पताल - 01 डबवाली में

जिले में डाक्टरों के पद स्वीकृत - 219

कार्यरत डाक्टर - 144

स्टाफ नर्स नियमित स्वीकृत पद - 257

एनएचएम के तहत स्वीकृत स्टाफ नर्स 130

कार्यरत कुल स्टाफ नर्स - 227

फार्मासिस्ट के पद - 66

कार्यरत - 19

लैब टेक्निशियन के स्वीकृत पद - 65

कार्यरत - 07 -------- जिले में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचाव के ²ष्टिगत स्वास्थ्य विभाग द्वारा पर्याप्त प्रबंध किए जा रहे हैं। संक्रमण की तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमण के खतरे का अंदेशा अधिक है, ऐसे में बच्चों के लिए अलग से वार्ड बनाया गया है साथ ही निजी चिकित्सकों से संपर्क कर अस्पतालों में बेड्स आरक्षित किए गए हैं। जिले में दो सरकारी व दो निजी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लग चुके हैं। इसके अलावा पर्याप्त संख्या में आक्सीजन सिलेंडर व आक्सीजन कंसट्रेटर मौजूद है।

- डा. मनीष बांसल, सिविल सर्जन।

chat bot
आपका साथी