डबवाली के उपमंडल नागरिक अस्पताल में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट, एक मिनट में 500 लीटर ऑक्सीजन का होगा उत्पादन

संवाद सहयोगी डबवाली देश की सोलर पॉवर कंपनी क्लीन मैक्स डबवाली के उपमंडल नागरिक अस्पताल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 06:53 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 06:53 AM (IST)
डबवाली के उपमंडल नागरिक अस्पताल में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट, एक मिनट में 500 लीटर ऑक्सीजन का होगा उत्पादन
डबवाली के उपमंडल नागरिक अस्पताल में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट, एक मिनट में 500 लीटर ऑक्सीजन का होगा उत्पादन

संवाद सहयोगी, डबवाली : देश की सोलर पॉवर कंपनी क्लीन मैक्स डबवाली के उपमंडल नागरिक अस्पताल में 500 लीटर प्रति मिनट उत्पादन क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करेगी। करीब तीन सप्ताह में कार्य सिरे चढ़ने की उम्मीद है। 100 बेड के अस्पताल में 50 बेड तक ऑक्सीजन पहुंचने लगेगी। जिससे मरीजों को सीधा फायदा होगा। इससे पहले अस्पताल प्रबंधन को फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाना होगा। साथ ही ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए सेंटरलाइज पाइप लाइन इंस्टॉल करवानी होगी। शुक्रवार को जयपुर से आए कंपनी के प्रतिनिधि ने अस्पताल का सर्वे किया। अस्पताल के नए भवन में बने हर्बल पार्क में 10 फीट चौड़ी तथा 10 फीट लंबी जगह का चयन प्लांट के लिए किया। प्रतिनिधि ने बताया कि प्लांट करीब 4 से 10 फीट ऊंचा होगा। कंपनी सर्वेयर के मुताबिक प्लांट पर करीब 80 लाख रुपये खर्च होंगे। मेटीरियल ऑस्ट्रेलिया से मंगवाया जाएगा। बताया जाता है कि कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे अस्पतालों में सामाजिक दायित्व के तहत उपरोक्त कंपनी ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर रही है। बता दें, 100 बेड अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने का नियम है। कंपनी नियमों के तहत कार्रवाई कर रही है।

----

15 मिनट में समझा दिया ऑक्सीजन का हिसाब

सीएमओ मनीष बंसल डबवाली में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने में रूचि दिखा रहे हैं। उन्होंने एसएमओ डॉ. एमके भादू तथा डॉ. राहुल गर्ग को होमवर्क करने के लिए कहा था। जैसे ही सर्वेयर आया तो अस्पताल प्रबंधन ने 500 लीटर उत्पादन क्षमता वाले ऑक्सीजन की मांग रखी। आंकड़ों पर आधारित रिपोर्ट पेश करते हुए प्रबंधन ने बताया कि अस्पताल में कोविड केयर सेंटर बना है। 10 बेड पर ऑक्सीजन है, चार ऑक्सीजन कंसट्रेटर पर निर्भर हैं। एक मरीज पर प्रति मिनट सात लीटर ऑक्सीजन की खपत हो रही है। अस्पताल में 30 बेड के लिए प्रति मिनट 210 लीटर, हाइ फ्लो ऑक्सीजन वाले 20 बेड के लिए 220 लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट की जरूरत पड़ेगी। चार आइसीयू के लिए प्रति मिनट 160 लीटर ऑक्सीजन की जरूरत होगी।

----

विधायक अमित सिहाग बोले - पूरे इलाके को होगा फायदा

विधायक अमित सिहाग ने कहा कि डबवाली अस्पताल के पास अग्नि सुरक्षा प्रमाण पत्र नहीं है। वे सोमवार तक हर हालत में यह उपलब्ध करवाने का प्रयास करेंगे। ऑक्सीजन सप्लाई के लिए सेंटरलाइज पाइप लाइन की जरूरी है, यह दोनों चीजें होंगी तो ही कंपनी कार्य शुरू कर पाएगी। सर्वेयर ने प्लांट लगाने पर सहमति जताई है। प्लांट लगने के बाद निश्चित तौर पर पड़ोसी सूबे राजस्थान तथा हरियाणा का इसका लाभ होगा। चूंकि सीमावर्ती क्षेत्र के लोग इलाज करवाने के लिए डबवाली पहुंचते हैं।

अस्पताल 100 बेड का है। कंपनी ने 50 बेड को ऑक्सीजन से जोड़ने की प्लानिग की है। सर्वेयर ने अस्पताल की वीडियोग्राफी की है। जगह का चयन कर लिया गया है। उम्मीद है कि अगले दो-तीन हफ्तों में कार्य शुरु हो जाएगा।

- डा. एमके भादू, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी, उपमंडल नागरिक अस्पताल, डबवाली

chat bot
आपका साथी