स्कूलों में पहली से तीसरी कक्षा में 30 फीसद विद्यार्थी ही पहुंचे

राजकीय व निजी प्राथमिक स्कूलों में सोमवार को पहली से तीसरी कक्षा क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 10:05 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 10:05 PM (IST)
स्कूलों में पहली से तीसरी कक्षा में 30 फीसद विद्यार्थी ही पहुंचे
स्कूलों में पहली से तीसरी कक्षा में 30 फीसद विद्यार्थी ही पहुंचे

जागरण संवाददाता, सिरसा : राजकीय व निजी प्राथमिक स्कूलों में सोमवार को पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाई करवाने का सिलसिला शुरू हो गया। पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के 142 दिनों के बाद आने से रौनक लौट आई। हालांकि प्रथम दिन विद्यार्थियों की संख्या 30 फीसद ही रही। शहर के मुकाबले गांवों के स्कूलों में संख्या अधिक रही। स्कूलों में प्रतिदिन विद्यार्थियों को सुबह 9 बजे से 12 बजे तक पढ़ाई करवाई जाएगी।

--

ग्राउंड रिपोर्ट : पहली व दूसरी कक्षा में नाममात्र विद्यार्थी

स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या प्रथम दिन संख्या बहुत ही कम रही। स्कूलों में पहली व दूसरी कक्षा में नाममात्र ही विद्यार्थी आए। जिस पर अध्यापक मोबाइल फोन से अभिभावकों को सूचना देते हुए नजर आए। पुलिस लाइन स्थित राजकीय मिडिल स्कूल में पहली कक्षा में 26 में से चार विद्यार्थी, दूसरी कक्षा में 36 में से 9 विद्यार्थी, तीसरी कक्षा में 45 में से 12 विद्यार्थी ही पहुंचे। खन्ना कालोनी स्थित स्कूल में पहली कक्षा में 19 में से पांच विद्यार्थी, दूसरी कक्षा में 19 में से पांच व कक्षा तीसरी में 17 में से तीन विद्यार्थी ही स्कूल पहुंचे। खैरपुर स्थित राजकीय प्राथमिक स्कूल में पहली कक्षा में 64 में से 12, दूसरी कक्षा में 64 में से 26, तीसरी कक्षा में 73 में से 30 विद्यार्थी ही स्कूल पहुंचे। लघु सचिवालय कालोनी स्थित राजकीय प्राथमिक स्कूल में पहली कक्षा में 12 में चार, दूसरी कक्षा में 12 में से दो, तीसरी कक्षा में 17 में से सात विद्यार्थी स्कूल पहुंचे।

--

प्रथम दिन कोविड 19 का पाठ पढ़ाते नजर आए अध्यापक

स्कूलों में प्रथम दिन स्कूल खुलते ही विद्यार्थी पहुंचने लगे। स्कूलों में विद्यार्थियों की कम संख्या होने पर पढ़ाई कम कोविड 19 के नियमों बारे में विद्यार्थियों को जानकारी अध्यापक देते हुए नजर आए। स्कूलों में अध्यापक मास्क पहनकर आने, घर से पानी की बोतल लेकर आने व किसी दूसरे विद्यार्थी के साथ खाना नहीं खाने की हिदायतें दी गई।

-----------------

स्कूलों में गेट पर जांचा तापमान

स्कूलों में सुबह से ही विद्यार्थी अपने अभिभावकों के साथ पहुंचने लगे। स्कूल में बच्चों को अनुमति पत्र साथ लेकर आना भी जरूरी था। इस पर स्कूल में अभिभावकों से अध्यापकों ने सहमति पत्र लिया। किसी बच्चे के पास अनुमति पत्र नहीं होने पर स्कूल में प्रवेश नहीं करने दिया गया। बच्चों को स्कूल में आने के लिए किसी प्रकार से बाध्य नहीं किया जाएगा। अगर कोई बच्चा स्कूल नहीं आता है तो उस पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

-----

आनलाइन प्रक्रिया जारी रहेगी

शिक्षा विभाग ने आदेश देकर आनलाइन प्रक्रिया पहले की तरह जारी रखने के लिए कहा गया है। संक्रमण से बचाव के लिए स्कूल में पहुंचने के बाद बच्चों को सुरक्षा घेरे में रहना होगा। स्कूल में विद्यार्थियों के आने से पहले सैनिटाइजर का छिड़काव किया गया। बच्चों को समय-समय पर कोविड 19 को लेकर जागरूक किया जाएगा। इसी के साथ स्कूलों में कोरोना से बचाव के लिए स्लोगन भी लगाए जाएंगे।

--------------

सरकारी व निजी स्कूलों में सोमवार को पहली से तीसरी कक्षा के बच्चों को पढ़ाई करवाने का सिलसिला शुरू हो गया। स्कूलों में कोविड 19 को लेकर विशेष सावधानी रखी जा रही है।

- आत्मप्रकाश मेहरा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, सिरसा।

chat bot
आपका साथी