सीडीएलयू के प्रबंधन विभाग में एक जिला एक उत्पाद वर्कशाप का आयोजन हुआ

चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा के प्रबंधन विभाग तथा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद के संयुक्त तत्वाधान में एक जिला एक उत्पाद विषय पर आनलाइन वर्कशाप का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 06:11 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 06:11 PM (IST)
सीडीएलयू के प्रबंधन विभाग में एक जिला एक उत्पाद वर्कशाप का आयोजन हुआ
सीडीएलयू के प्रबंधन विभाग में एक जिला एक उत्पाद वर्कशाप का आयोजन हुआ

जागरण संवाददाता, सिरसा: चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा के प्रबंधन विभाग तथा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद के संयुक्त तत्वाधान में एक जिला एक उत्पाद विषय पर आनलाइन वर्कशाप का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की कार्यशालाएं उद्यमिता को बढ़ावा देती हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम आम जन को व्यवसाय के नये मंच प्रदान करते है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद के डायरेक्टर प्रो. चेतन चित्तालकर ने मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए प्रतिभागियों को एक जिला एक उत्पाद की जानकारी प्रदान की। इस योजना के तहत जिले में अधिक उत्पादित होने वाली प्रोडक्ट का चयन कर उस के रखरखाव से लेकर उस के विपणन की योजना तैयार की जाती है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा चलाई गई यह मुहिम किस प्रकार आमजन के लिए फायदेमंद है।

उन्होंने बताया कि सिरसा जिला किन्नू के लिए न केवल समस्त भारत में बल्कि समस्त विश्व में प्रसिद्ध है। इस वर्कशाप के माध्यम से बच्चों को बताया गया कि सरकार आमजन को इस मुहिम के तहत वित्तीय मदद के साथ -साथ व्यापार के माध्यम भी प्रदान करती है। इस वर्कशाप का आयोजन प्रो. आरती गौड़ के नेतृत्व में डा. रणबीर बत्तान, डा. संजीत कुमार और स्टाफ द्वारा किया गया। डा. रणबीर बत्तान ने कहा महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल आफ रूरल एजुकेशन विश्वविद्यालय के प्रबंधन विभाग के साथ सांझा करार पत्र करने की इच्छुक है जिससे यहां के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके ।

chat bot
आपका साथी