2 जून को 2 जून की रोटी के लिए कलाकार करेंगे प्रदर्शन

राष्ट्रीय कलाकार सुरक्षा मंच एवं हरियाणा फिल्म एंड टीवी आर्टिस्ट

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 09:19 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 09:19 AM (IST)
2 जून को 2 जून की रोटी के लिए कलाकार करेंगे प्रदर्शन
2 जून को 2 जून की रोटी के लिए कलाकार करेंगे प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, सिरसा : राष्ट्रीय कलाकार सुरक्षा मंच एवं हरियाणा फिल्म एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन ने 2 जून को 2 जून की रोटी के लिए सूने साज, सुनो सरकार के तहत सांकेतिक विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। एसोसिएशन ने लघु सचिवालय के सामने शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए प्रदर्शन करने का फैसला लिया है। इसी के साथ कलाकार मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपने का कार्य करेंगे।

--- हमारी भी सुने सरकार

एसोसिएशन के महासचिव बब्बू गिरधर ने कहा कि सरकार प्रवासी मजदूरों, किसानों, व्यापारियों, दुकानदारों व गरीबों के लिए पूरी तत्परता के साथ सराहनीय कार्य कर रही है, उनके रहने, खाने-पीने व रोजगार की व्यवस्था कर रही है, लेकिन कलाकारों की तरफ कोई ध्यान नहीं है। कोरोना संकटकाल में सभी कलाकार बेरोजगार हो गए है। एक से डेढ़ वर्ष के लिए उनके सभी कार्यक्रम बंद हो गए है। उन्होंने कहा कि भारतवर्ष में सभी कलाकार की रोजी-रोटी संगीत पर निर्भर करती है, वह बर्बादी की कगार पर है। कलाकारों के लिए घर का किराया, बच्चों की फीस, बिजली का बिल, गैस, खाने से संबंधित राशन पानी जैसी चीजों का अकाल पड़ गया है। उनके पैसे खत्म हो गए है, ऐसे में वह उक्त स्थितियों के लिए भुगतान कैसे करेगा। कोई भी सुविधा न होने के चलते संगीत भी पिछड़ता जा रहा है, ऐसे रहा तो कलाकार वर्ग लुप्त हो जाएगा।

--- अलग होगा विरोध का तरीका

एसोसिएशन के महासचिव बब्बू गिरधर ने बताया मांगों को लेकर सभी कलाकारों ने विरोध प्रदर्शन करने का फैसला लिया है। विरोध करने का तरीका अलग होगा। कलाकार अपने साज बजाने व गाने का कार्य करेंगे। मगर सुनने वाला कोई नहीं होगा। कलाकार अपने घर पर साज बजाकर विरोध करने का कार्य करेंगे। विरोध प्रदर्शन में शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

-- ये है कलाकारों की मांग

1. मासिक पेंशन दी जाए

2. कलाकारों को बिना ब्याज ऋण दिया जाए

3. कलाकारों का बीमा किया जाए

4. कलाकारों का वर्ग निर्धारित किया जाए ----

दैनिक जागरण ने उठाई कलाकारों की आवाज

दैनिक जागरण ने कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन के चलते कलाकारों को हुई परेशानी की मांग उठाई। सूने साज, सुनो सरकार के तहत रंगकर्मी, गायक, नर्तक, वादक, फोटोग्राफर, तकनीशियन की आवाज उठाई। अब कलाकार 2 जून को अपनी आवाज सरकार तक पहुंचने का कार्य करेंगे। सिरसा के वर्मा म्यूजिकल ग्रुप के महेश वर्मा ने कहा कि लॉकडाउन में कलाकारों के लिए रोटी का जुगाड़ करना मुश्किल हो गया। इसके लिए कलाकार भटक रहे थे। दैनिक जागरण ने कलाकारों की मांग को उठाया।

chat bot
आपका साथी