पहले भेज दी अधिक राशि तो नोटिस भेज कर मांगी वापिस

खेल विभाग ने शूटिग खिलाड़ी के बैंक खाते में पहले इनाम राशि ज्यादा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 10:41 AM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 10:41 AM (IST)
पहले भेज दी अधिक राशि तो नोटिस भेज कर मांगी वापिस
पहले भेज दी अधिक राशि तो नोटिस भेज कर मांगी वापिस

जागरण संवाददाता, सिरसा : खेल विभाग ने शूटिग खिलाड़ी के बैंक खाते में पहले इनाम राशि ज्यादा डाल दी। अब खिलाड़ी के पास नोटिस भेजकर 187500 रुपये की राशि वापस मांगी जा रही है। विभाग ने जर्मनी में 22 से 29 जून-2017 में आइएसएसएफ जूनियर व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को भुगतान की गई राशि पर सवाल उठाया है। इनमें अधिकतर खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनके पास सरकारी नौकरी नहीं है और नकद पुरस्कार के आधार पर ही अपने खेल के अभ्यास को जारी रख पाते हैं। विभाग के अनुसार सही भुगतान लगभग 1.46 करोड़ रुपये बनता है। वर्ष 2017-18 कैश अवार्ड का दावा करने वाले छह खिलाड़ियों के खातों में पात्रता से तीन गुना अधिक राशि डाल दी गई। विभाग को भी एक साल बाद होश आया, जब पता चला कि उनकी राशि 1 करोड़ 46 लाख 25 हजार बनती थी, लेकिन उनके खाते में 4 करोड़ 36 लाख 87 हजार 500 रुपये का भुगतान किया गया है। प्रदेश के छह खिलाड़ियों से राशि वापिस मांगी गई है।

----सिरसा के खिलाड़ी से भी वापस मांगी राशि

आइएसएसएफ जूनियर व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में सिरसा की शूटिग खिलाड़ी शुरीन ने भाग लिया। विभाग ने अवार्ड कर 562500 रुपये की राशि डाल दी। जबकि शूटिग खिलाड़ी की राशि 375000 बनती है। खिलाड़ी के बैंक खाते में 187500 रुपये ज्यादा डाल दी गई। इस पर अब शूटिग खिलाड़ी से राशि वापस लेने के लिए नोटिस जारी किया है। अभी तक नोटिस का खिलाड़ी की तरफ से विभाग के पास कोई जवाब नहीं आया है।

--- विभाग ने गठित की थी कमेटी

वर्ष 2017-18 के राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के पदक विजेता व प्रतिभागी खिलाड़ियों को नकद पुरूस्कार देने के संबंध में कमेटी गठित की गई थी। सूत्रों के अनुसार 12 सदस्यीय कमेटी सदस्यों में पंचकूला जींद, यमुनानगर के प्रशिक्षक भी शामिल हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान लगी आचार संहिता के चलते राशि जारी नहीं की जा सकी थी, लेकिन बाद में विभाग की ओर से प्रदेश के खिलाड़ियों को कैश अवार्ड के तौर पर करोड़ों रुपये जारी किए गए।

----

शूटिग खिलाड़ी शुरीन ने आइएसएसएफ जूनियर व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में भाग लिया था। उसके खाते में विभाग द्वारा 187500 रुपये की राशि ज्यादा डाल दी गई। जिसको लेकर खिलाड़़ी को नोटिस भेजा गया है।

श्रवण कुमार, डिलिग हैड, जिला खेल अधिकारी कार्यालय, सिरसा

chat bot
आपका साथी