अधिक गेहूं तोलने के मामले में आढ़तियों को नोटिस

डबवाली कट्टों में 50 किलोग्राम से अधिक गेहूं मिलने का खामियाजा आढ़ती को भुगत

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 06:04 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 06:04 AM (IST)
अधिक गेहूं तोलने के मामले में आढ़तियों को नोटिस
अधिक गेहूं तोलने के मामले में आढ़तियों को नोटिस

संवाद सहयोगी, डबवाली : कट्टों में 50 किलोग्राम से अधिक गेहूं मिलने का खामियाजा आढ़ती को भुगतना पड़ेगा। अधिक तोल करने पर संबंधित आढ़ती पर जुर्माना होगा। वहीं अतिरिक्त गेहूं की कीमत किसान को दिलाए जाने का भरोसा मार्केट कमेटी अधिकारियों दिया है। अधिक तोल मामले में शुक्रवार को मार्केट कमेटी ने आढ़तियों को नोटिस जारी किया है। इससे पहले एसडीएम कार्यालय के प्रतिनिधि रामप्रताप और कमेटी के प्रतिनिधि वीर सिंह सोनी ने अनाज मंडी तथा एक अतिरिक्त मंडी का निरीक्षण करके गेहूं के कट्टों का तोल किया। इस दौरान हरियाणा किसान एकता डबवाली के प्रधान गुरप्रेम सिंह देसूजोधा, एसपी मसीतां, जसवीर सिंह सिधू अलीकां, मनदीप ढिल्लों तथा गुरपाल सिंह मांगेआना मौजूद थे। किसान यूनियन प्रतिनिधियों की मौजूदगी में गेहूं का तोल किया गया।

अनाज मंडी में प्लास्टिक कट्टों में भरी गेहूं का तोल निर्धारित वजन से करीब आधा किलो तक ज्यादा मिला। कई कट्टों में गेहूं की मात्रा 50 किलोग्राम ही मिली। मार्केट कमेटी कार्यालय के समीप तोल हो रही गेहूं का किसानों ने डिजिटल कांटे पर वजन देखा तो अंतर मिला। किसान चौटाला रोड पर कश्मीरी लाल प्रविद्र कुमार प्लिथ पर बनी अतिरिक्त अनाज मंडी में पहुंचे। वहां आढ़ती फर्म के भरे कट्टों का वजन किया तो बैग का वजन 50 किलो 135 ग्राम (कट्टे के वजन सहित) की जगह 51 किलोग्राम से अधिक मिला।

----

कार्रवाई के नाम पर नोटंकी हो रही है। एसडीएम अश्वनी कुमार के आश्वासन के बावजूद मार्केट कमेटी सचिव ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की है। हम डिजिटल कांटा प्रयोग करने की मांग कर रहे हैं। सचिव वीरेंद्र मेहता कोई सुनवाई नहीं कर रहे हैं। किसानों को नुकसान हो रहा है।

-एसपी मसीतां, प्रतिनिधि, हरियाणा किसान एकता।

----

किसानों के साथ औचक जांच करवाई गई है। कट्टों में वजन अधिक मिला है। संबंधित फर्मों को नोटिस जारी कर चुके है। अधिक मिली गेहूं का पैसा किसान को दिलाया जाएगा। मार्केट फीस वसूल की जाएगी। साथ ही जुर्माना किया जाएगा। इस मसले पर हम पूरी तरह से गंभीर है। निरीक्षण के लिए अतिरिक्त स्टाफ की तैनाती की गई है।

-वीरेंद्र मेहता, सचिव, मार्केट कमेटी डबवाली।

chat bot
आपका साथी