मंडी से नहीं उठा अनाज का एक भी कट्टा, मार्केट कमेटी की फर्जी रिपोर्ट में नजर आ रहा दो हजार कट्टों का उठान

डबवाली मार्केट कमेटी गेहूं उठान के फर्जी आंकड़े जारी कर रही है। मा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 05:27 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 05:27 AM (IST)
मंडी से नहीं उठा अनाज का एक भी कट्टा, मार्केट कमेटी की फर्जी रिपोर्ट में नजर आ रहा दो हजार कट्टों का उठान
मंडी से नहीं उठा अनाज का एक भी कट्टा, मार्केट कमेटी की फर्जी रिपोर्ट में नजर आ रहा दो हजार कट्टों का उठान

संवाद सहयोगी, डबवाली : मार्केट कमेटी गेहूं उठान के फर्जी आंकड़े जारी कर रही है। मामला लोहगढ़ मंडी में सामने आया है। जिसके बाद खरीद एजेंसी तथा कमेटी में रार पैदा हो गई है। मंडी में अनाज की खरीद खाद्य एवं आपूर्ति विभाग कर रहा है। जबकि लिफ्टिग का कार्य ठेकेदार रघुवीर सिंह की मोंगा ट्रांसपोर्ट कंपनी के पास है। मार्केट कमेटी रिकॉर्ड की बात करें तो 15 अप्रैल को लोहगढ़ मंडी से 2000 बैग (1000 क्विंटल) अनाज का उठान हुआ था। जबकि ग्राउंड रिपोर्ट बताती है कि 15 अप्रैल तक तो ठेकेदार ने कोई वाहन वहां भेजा ही नहीं था। 16 अप्रैल को एक ट्रक आया था, वह मंडी के सामने स्थित धर्मकांटा पर ज्यों का त्यों खाली खड़ा है। दोपहर बाद बारिश आने के कारण उठान हो नहीं पाया। बता दें, मार्केट कमेटी शाम को अनाज खरीद संबंधी आंकड़ों को जिला मार्केटिग अधिकारी तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सांझा करती है। जिसमें उठान संबंधी फर्जी आंकड़े दर्शाए जा रहे हैं। हालात यह हैं कि मंडी में अनाज से भरे कट्टों की लंबी दीवारें नजर आ रही हैं।

----

डेढ़ दर्जन आढ़ती फर्म कार्यरत

मंडी में लोहगढ़ के अतिरिक्त आस-पास के गांवों से अनाज पहुंचता है। करीब डेढ़ दर्जन आढ़ती फर्म कार्यरत हैं। करीब 20 हजार से अधिक कट्टे अनाज से भरे पड़े हैं। सैकड़ों क्विटल गेहूं मंडी में ढेरी पड़ा है। उठान न होने से बैग भीग गए। जबकि ट्रांसपोर्टर को लाभ पहुंचाने के लिए फर्जी आंकड़े जारी हो गए। बता दें, लोहगढ़ मंडी का अनाज सावंतखेड़ा स्थित पीइजी गोदाम में लग रहा है। जोकि मंडी से करीब 20 किलोमीटर दूर स्थित है। ट्रांसपोर्टर प्रति बैग करीब 10 रुपये भाड़ा वसूल करता है। समय पर उठान न होने पर एजेंसी ट्रांसपोर्टर पर नियमानुसार कार्रवाई कर सकती है।

----

एजेंसी उपलब्ध करवाती है आंकड़े

एजेंसियां ही अनाज खरीद तथा उठान संबंधी आंकड़ें उपलब्ध करवाती हैं। उन आंकड़ों के आधार पर हम उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट करते हैं। लोहगढ़ मंडी संबंधी आंकड़ा संबंधित एजेंसी ने ही दिया होगा, तभी उठान दिखाया गया है। अगर वहां उठान नहीं हुआ तो गलत आंकड़े पेश करने के लिए एजेंसी जिम्मेवार है।

-वीरेंद्र मेहता, सचिव, मार्केट कमेटी, डबवाली

----

हमने उपलब्ध नहीं करवाया आंकड़ा

इधर सहायक खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी कर्ण सिंह तथा निरीक्षक राजदीप सिंह ने बताया कि लोहगढ़ मंडी से उठान शुरु नहीं हुआ है। इस संबंध में हमने डीएफएससी सिरसा को शून्य की रिपोर्ट भेजी है तो हम मार्केट कमेटी को गलत आंकड़ा क्यों देंगे। जो रिकॉर्ड तैयार किया है मार्केट कमेटी ने मनमाने ढंग से किया है। हमारा उसमें कोई रोल नहीं है।

chat bot
आपका साथी