मेहनाखेड़ा में बनेगा माडल पोलिग बूथ

ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में एक माडल पोलिग बूथ व एक सखी पोलिग बूथ बनाय

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:28 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:28 PM (IST)
मेहनाखेड़ा में बनेगा माडल पोलिग बूथ
मेहनाखेड़ा में बनेगा माडल पोलिग बूथ

जागरण संवाददाता, सिरसा : ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में एक माडल पोलिग बूथ व एक सखी पोलिग बूथ बनाया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने दोनों पोलिग बूथों को स्वीकृति दे दी है। सखी पोलिग बूथ हरचंद का बास स्थित डा. आंबेडकर भवन में बने पोलिग बूथ नंबर 116 में बनाया जा रहा है। इस बूथ पर पूरा स्टाफ महिलाओं का होगा। मतदान करवाए जाने की पूरी प्रक्रिया महिला कर्मियों द्वारा की जाएगी। बूथ पर पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारी के अलावा दो अन्य महिलाओं की नियुक्ति की जाएगी। हालांकि सेक्टर मजिस्ट्रेट व ड्यूटी मजिस्ट्रेट के रूप में पुरुष लगाए गए हैं लेकिन मतदान केंद्र के अंदर की व्यवस्था महिला कर्मियों के हाथों में रहेगी।

ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में मेहनाखेड़ा गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए बूथ संख्या 90 को माडल पोलिग बूथ का दर्जा दिया गया है। माडल पोलिग बूथ को सजाया जाता है और बाहर बैठने की विशेष व्यवस्था होती है। सभी बूथों से यह अलग प्रकार का बूथ बनाया जाता है जिसमें छोटे बच्चों के लिए भी बैठने की व्यवस्था की जाती है। यहां अन्य बूथों से अधिक प्रबंध किए जाते हैं।

----------

होर्डिंग, बैनर व नुक्कड़ सभा के लिए स्थान निर्धारित

ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रशासन ने चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार प्रत्येक गांव में होर्डिंग व बैनर के लिए स्थान निर्धारित कर दिए हैं। इसके अलावा नुक्कड़ सभा के लिए स्थान दर्शा दिए गए हैं। प्रत्येक गांव में नुक्कड़ सभा व बैनर के लिए स्थान निर्धारित कर इसकी सूचना गांव में तैनात ग्राम सचिव को भी दी गई है। पीठासीन अधिकारी नरेंद्रपाल मलिक ने बताया कि सभी प्रत्याशी व राजनीतिक दलों के लोग संबंधित स्थान पर नुक्कड़ सभा कर सकते हैं। निर्धारित जगह पर बैनर लगा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी